Rishikesh Tourism: पयर्टकों को आकर्षित करता है ऋषिकेश का शांत और सुरम्य वातावरण

By प्रीटी | Mar 21, 2024

गंगा और चंद्रभागा नदी के संगम पर हिमालय की तलहटी में स्थित, ऋषिकेश देहरादून जिले का एक छोटा-सा शहर है, जो उत्तराखंड में हरिद्वार के करीब स्थित है। ऋषिकेश (जिसे हृषिकेश भी कहा जाता है) अपनी साहसिक गतिविधियों, प्राचीन मंदिरों, लोकप्रिय कैफे और "विश्व की योग राजधानी" के रूप में जाना जाता है। गढ़वाल हिमालय का प्रवेश द्वार, ऋषिकेश एक तीर्थ शहर और हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक है।


1960 के दशक में जब बीटल्स ने यहां महर्षि महेश योगी के आश्रम का दौरा किया तो ऋषिकेश दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गया। आज, यह स्थान बीटल्स आश्रम के रूप में लोकप्रिय है जो विश्व स्तर पर पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह शांत शहर लंबे समय से एक आध्यात्मिक केंद्र रहा है। यह शहर व्हाइटवॉटर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, माउंटेन बाइकिंग और तेज बहती पवित्र गंगा के किनारे कैंपिंग के लिए भी उतना ही लोकप्रिय है। यह कई हिमालयी ट्रेक के प्रवेश द्वार के रूप में भी कार्य करता है।

इसे भी पढ़ें: Travel Tips: कम बजट में हिमाचल के इस हिल स्टेशन को करें एक्सप्लोर, यादगार रहेगा टूर

गंगा नदी के पवित्र तट पर स्थित होने के कारण, ऋषिकेश साधुओं (संतों) का केंद्र रहा है, जहां आध्यात्मिकता, योग, ध्यान और आयुर्वेद सिखाने वाले कई आश्रम खुल रहे हैं। चूंकि यह एक धार्मिक शहर है, इसलिए यहां मांसाहारी भोजन और शराब सख्त वर्जित है। ऋषिकेश में गंगा नदी के तट पर सबसे खूबसूरत शाम की आरती होती है। मार्च के पहले सप्ताह में यहां अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन किया जाता है जिसमें दुनिया भर से योग प्रेमी आते हैं।


ऋषिकेश को दो मुख्य क्षेत्रों में विभाजित किया गया है- डाउनटाउन क्षेत्र जिसे ऋषिकेश शहर के रूप में जाना जाता है, जहां लोकप्रिय त्रिवेणी घाट स्थित है। लोकप्रिय राम झूला और लक्ष्मण झूला से 2 किमी ऊपर की ओर ऋषिकेश का दूसरा किनारा है जहां अधिकांश लोकप्रिय आश्रम, कैफे, आवास और पर्यटक पाए जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि हरिद्वार और ऋषिकेश पहले भारतीय शहर हैं जिन्हें "जुड़वां राष्ट्रीय विरासत शहर" का खिताब दिया गया है।


- प्रीटी

प्रमुख खबरें

Barrackpore में TMC के कारण लगा है समस्याओं का अंबार, जनता कह रही है अबकी बार होगा 400 पार

राहुल गांधी के संविधान में बदलाव के दावे पर केंद्रीय मंत्री अठावले ने किया चुनाव आयोग का रुख, दर्ज कराई शिकायत

चुनाव प्रचार में अचानक कुर्ता उठाकर बेल्ट दिखाने लगे तेजस्वी यादव, बोले- डॉक्टर ने बेड रेस्ट कहा है लेकिन...

रायबरेली से BJP उम्मीदवार ने Amethi में कांग्रेस प्रत्याशी को बताया Priyanka Gandhi का क्लर्क