MDH-Everest की मुश्किल अब अमेरिका में भी बढ़ी, मसालों के खिलाफ शुरू हुई जांच

By रितिका कमठान | Apr 29, 2024

अमेरिका में अब एमडीएच और एवरेस्ट कंपनी के मसालों को लेकर मुश्किलें बढ़ गई है। भारत की दो बड़े मसाला ब्रांड पर आरोप लगा है कि उनमें कैंसर पैदा करने वाले पेस्टिसाइड्स का उपयोग किया गया है। इस कारण इन मसाले को सिंगापुर और हांगकांग में बन कर दिया गया है। इसी बीच अमेरिका में भी इन मसाले को लेकर नया अलर्ट जारी हुआ है। वही दोनों भारतीय कंपनियों ने दावा किया है कि उन पर लगाया गया आरोप निराधार है।

ये था मामला

हांगकांग की खाद्य सुरक्षा निगरानी संस्था ने लोकप्रिय भारतीय ब्रांडों एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसाला उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि उनमें कैंसर पैदा करने वाला रसायन पाया गया था। खाद्य सुरक्षा केंद्र (सीएफएस) ने 5 अप्रैल को घोषणा की कि उसने तीन एमडीएच उत्पादों - मद्रास करी पाउडर, मिश्रित मसाला पाउडर, और सांभर मसाला - और एवरेस्ट के फिश करी मसाला में एथिलीन ऑक्साइड, एक कैंसरजन के रूप में वर्गीकृत कीटनाशक का पता लगाया है।

 

अमेरिका के एफडीए ने जांच की शुरु

अमेरिका में भी अब इन मसाला ब्रांड्स को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अमेरिका के अलावा मालदीव में भी इन मसालों को लेकर रोक लगा गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक एमडीएच और एवरेस्ट मसालों में कीटनाशक होने की जानकारी मिलने के बाद इसके सैंपल जांचे जा रहे है। रिपोर्ट के अनुसार जांच अधिकारी ये जानकारी जुटा रहे हैं कि इन मसालों में कैमिकल्स हैं या नहीं। 

प्रमुख खबरें

RR vs PBKS: पंजाब किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 5 विकेट से दी मात, कप्तान सैम कर्रन ने खेली अर्धशतकीय पारी

Karnataka में कथित तौर पर प्रेम प्रस्ताव ठुकराने पर युवती की चाकू मारकर हत्या

Congress मुसलमानों की तरफदारी करती है, Modi किसी से भेदभाव नहीं करते : Giriraj Singh

प्रधानमंत्री सिर्फ मंदिर-मस्जिद के बारे में बात करते हैं, महंगाई पर चुप रहते हैं: Tejashwi