जम्मू-कश्मीर में पहली बार स्वतंत्रता दिवस को लेकर लोगों में दिख रहा गजब का उत्साह, हर घर छाया तिरंगा

By नीरज कुमार दुबे | Aug 12, 2022

जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस पर लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है। राष्ट्र ध्वज फहराने को लेकर लोगों के बीच काफी उत्साह और जोश है। 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक जिले में विभिन्न विभागों और स्कूलों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। विभिन्न सरकारी कॉलेजों और स्कूलों में पेंटिंग, राष्ट्रगान गायन, निबंध प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम, वाद-विवाद और सेमिनार आयोजित किए जा रहे हैं, इसके अलावा जिले भर में तिरंगा रैलियों, भवनों के साथ-साथ घरों पर ध्वजारोहण भी किया जा रहा है।


जम्मू-कश्मीर के विभिन्न जिलों में झंडों का वितरण भी किया गया है और कई प्रतिष्ठानों, निजी भवनों और आवासों पर तिरंगा फहराया गया है। इसके अलावा 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान के विशाल आयोजन की तैयारियां भी जोरों पर हैं।” दूसरी ओर, शौर्य चक्र से सम्मानित सिपाही औरंगजेब की मां ने 'हर घर तिरंगा' अभियान की शुरुआत के तहत जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती पुंछ जिले स्थित अपने घर पर तिरंगा फहराया। उल्लेखनीय है कि 44 राष्ट्रीय राइफल्स के औरंगजेब की पुलवामा जिले में आतंकवादियों ने 14 जून, 2018 को उस समय अपहरण करके हत्या कर दी थी, जब वह ईद के लिए घर जा रहे थे। वह मेजर रोहित शुक्ला की उस टीम का हिस्सा थे जिसने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी समीर टाइगर को मार गिराया था। बहादुर औरंगजेब की मां राज बेगम ने भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींद्र रैना के साथ स्वतंत्रता दिवस से पहले सीमावर्ती जिले में हर घर में तिरंगा फहराने का अभियान शुरू किया। इस अवसर पर भाजपा नेता रैना ने कहा कि यह बेहद गर्व का क्षण है। उन्होंने कहा कि भारत वीरों की भूमि है और इसके लोगों ने देश को किसी भी खतरे से बचाने के लिए अपने जीवन सहित सब कुछ न्योछावर किया है। रैना ने कहा, ‘‘तिरंगा हमारे खून में है, यह हमारी पहचान है और हम सभी इसे किसी भी चीज से परे प्यार करते हैं।''

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: स्वतंत्रता दिवस से पहले कश्मीर में बढ़े आतंकी हमले, 2019 के बाद पहले फिदायीन हमले ने बढ़ाई चिंता

इस बीच, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने एक तिरंगा बाइक रैली में हिस्सा लिया जो डल झील के किनारे बुलेवार्ड रोड से होकर गुजरी। बीएसएफ की 'तिरंगा मोटरसाइकिल रैली' में 75 मोटरसाइकिलों पर 150 सवारों ने भाग लिया। तिरंगा मोटरसाइकिल रैली को पंथा चौक से दो युवा कश्मीरी लड़कियों ने बीएसएफ कश्मीर के महानिरीक्षक राजा बाबू सिंह की उपस्थिति में झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली बीबी कैंट, डल गेट से होते हुए बुलेवार्ड रोड होते हुए निशात बाग पहुंची और पंथा चौक पर समाप्त हुई। इस अवसर पर बीएसएफ के जैज/ब्रास बैंड ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति से स्थानीय दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।


तिरंगा फहराने वाली मोटरसाइकिलों का श्रीनगर में विभिन्न स्थानों पर स्थानीय लोगों ने बड़े उत्साह के साथ स्वागत किया और देशभक्ति की भावना का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर प्रभासाक्षी से बातचीत में बीएसएफ जवानों ने इस यात्रा के महत्व और उद्देश्य पर प्रकाश डाला। वहीं बीएसएफ अधिकारी बाबू सिंह ने दोहराया कि बीएसएफ रक्षा की पहली पंक्ति होने के नाते, राष्ट्र निर्माण और घाटी के लोगों के बीच राष्ट्रवाद की भावना का प्रसार करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों ने 'हर घर तिरंगा' अभियान के उत्सव में बड़े गर्व के साथ भाग लिया, जो एक भव्य कार्निवाल में बदल गया।

प्रमुख खबरें

Mau में बच्चों संग अलग रह रही महिला की पति ने चाकू मारकर हत्‍या की

Justice Chandrachud ने नेपाल के प्रधान न्यायाधीश बिश्वम्भर प्रसाद श्रेष्ठ से मुलाकात की

भाजपा सरकार के कारण देश में बेरोजगारी बढ़ी : कांग्रेस नेता मनीष तिवारी

MP Kuno National Park से भटककर राजस्थान में प्रवेश करने के बाद चीते को बचाया गया