कोलकाता की घटना को राजनाथ सिंह ने बताया संघीय राजनीतिक ढांचे पर खतरा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 04, 2019

नयी दिल्ली। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि सीबीआई और कोलकाता पुलिस के बीच गतिरोध की स्थिति दुर्भाग्यपूर्ण है और रविवार का घटनाक्रम पश्चिम बंगाल में संवैधानिक व्यवस्थाओं के टूटने की ओर इशारा करता है। उन्होंने पश्चिम बंगाल सरकार से इस मामले में सहयोग की उम्मीद जताते हुए यह भी कहा कि केंद्र को राज्यों में स्थिति सामान्य बनाये रखने के लिए कार्रवाई करने का अधिकार है।

इसे भी पढ़ें : CBI बनाम ममता मामले में मंगलवार को होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों के हंगामे के बीच सिंह ने कहा कि रविवार को सीबीआई के अधिकारियों को सारदा घोटाले में जांच से कोलकाता पुलिस द्वारा रोका जाना अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि यह देश के संघीय राजनीतिक ढांचे पर खतरा है। सिंह ने कहा, ‘कल की घटनाएं पश्चिम बंगाल में संवैधानिक व्यवस्थाओं के टूटने की ओर इशारा करती हैं। केंद्र सरकार को देश के किसी भी हिस्से में स्थिति सामान्य बनाये रखने का अधिकार है।’

उन्होंने कहा कि सारदा घोटाले में पूर्वी भारत, खासकर पश्चिम बंगाल के लाखों गरीबों को गाढ़ी कमाई से हाथ धोना पड़ा। उच्चतम न्यायालय में पीआईएल के माध्यम से सारदा घोटाले में सीबीआई जांच की मांग की गयी थी। सिंह ने कहा कि कोलकाता के पुलिस आयुक्त इस मामले में जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे, इसलिए सीबीआई अधिकारियों को मजबूरन कार्रवाई करनी पड़ी। उन्होंने कहा कि सीबीआई अधिकारियों को न केवल रोका गया बल्कि कोलकाता पुलिस द्वारा थाने ले जाया गया।

इसे भी पढ़ें : CBI vs ममता मामले में CM को मिला विपक्ष का समर्थन

गृह मंत्री ने कहा कि सीबीआई के अधिकारियों की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ की तैनाती का आदेश देना पड़ा। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार से उम्मीद है कि वह कानून प्रवर्तन एजेंसियों को उनका काम करने के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध कराएगी। गौरतलब है कि सीबीआई के अधिकारी रविवार को चिटफंड घोटाला मामले में पूछताछ करने के लिए कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार के घर पहुंचे थे। कोलकाता पुलिस ने सीबीआई के अधिकारियों को रोका और उन्हें थाने ले जाया गया। इसके बाद केंद्र पर सीबीआई के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कल शाम कोलकाता में धरने पर बैठ गयीं।

प्रमुख खबरें

भारी बारिश के कारण केरल के कई जिलों के लिए चेतावनी जारी, यात्रा पर प्रतिबंध

Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी का व्रत करने से मोहजाल से मिलती है मुक्ति, जानिए इसका महत्व

कांग्रेस का लक्ष्य एक साल के भीतर 32 लाख बेरोजगारों को सरकारी कर्मचारी बनाना है : Bhupendra Singh Hudda

Rahul Gandhi के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर साधा निशाना, जमशेदपुर की जनता को PM Modi ने याद दिलाई अपनी गारंटियां