ये बीजेपी नहीं, पूरे देश की स्थिति है... जयशंकर ने पाकिस्तान को कैसे टेंशन में ला दिया?

By अभिनय आकाश | Apr 04, 2024

भारत के रुख की पुष्टि करते हुए कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) भारत का अभिन्न अंग है, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह सिर्फ भारतीय जनता पार्टी की स्थिति नहीं है, बल्कि पूरे देश की स्थिति है। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान को लेकर मुख्य चिंता आतंकवाद को लेकर है और अगर कुछ भी अनियंत्रित हुआ तो उसका कड़ा जवाब दिया जाएगा। पीओके के मुद्दे पर पार्टी का नहीं, राष्ट्रीय रुख है। भारत की संसद ने एकजुट रुख अपनाया है और देश के हर राजनीतिक दल ने उस रुख का समर्थन किया है। हम यह कभी स्वीकार नहीं करेंगे कि पीओके भारत का हिस्सा नहीं है। जयशंकर ने गुरुवार को तिरुवनंतपुरम में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, यह एक एकजुट रुख है, यह हमारा रुख है।

इसे भी पढ़ें: India second, China first नीति पर काम करते थे नेहरू, UNSC में स्थायी सदस्यता पर क्या बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

केंद्रीय मुद्दा जहां पाकिस्तान चिंतित है वह आतंकवाद है, और आतंकवाद के मुद्दे पर, हम एक पार्टी और सरकार के रूप में बहुत स्पष्ट हैं कि हम आतंकवाद को नजरअंदाज नहीं करेंगे और जब आतंकवाद होगा तो हम दूसरी ओर नहीं देखेंगे। अगर कुछ होता है तो हम उससे निपटेंगे, हम जवाब देंगे और यही हमारा रिकॉर्ड रहा है। चीन के साथ संबंधों के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री ने स्वीकार किया कि संबंध चुनौतीपूर्ण हैं, लेकिन पुष्टि की कि भारत प्रतिस्पर्धी तरीके से प्रतिस्पर्धा करेगा।

इसे भी पढ़ें: भारत को जरूर मिलेगी UNSC में स्थायी सदस्यता, एस जयशंकर ने बताया बस ये करना होगा

जयशंकर ने कहा कि चीन के साथ हमारे चुनौतीपूर्ण रिश्ते हैं। लेकिन, यह एक ऐसा देश है जो आश्वस्त है, जो प्रतिस्पर्धी तरीके से अपने हितों को आगे बढ़ाने और उनकी रक्षा करने में सक्षम है और हम प्रतिस्पर्धा करेंगे। जयशंकर ने अपने पड़ोसियों के साथ भारत के संबंधों के बारे में किसी भी संदेह से इनकार किया, और कहा कि भारत के अंदर और पड़ोस में ताकतें हो सकती हैं जो समस्याएं पैदा करना चाहती हैं। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान और चीन को छोड़कर, पड़ोस के साथ भारत के रिश्ते लंबे समय से काफी बेहतर हैं। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में महिला से रेलगाड़ी में दुष्कर्म, पुलिस ने किया मामला दर्ज

तीर्थयात्रा के सुचारु संचालन के लिए Gangotri, Yamunotri में बनेगा ‘मास्टरप्लान’: Dhami

Abhishek ने विकास और सुशासन के मुद्दे पर BJP को सार्वजनिक बहस की दी चुनौती

एकदूसरे के ‘विस्तारवादी नीति’ का समर्थन कर रहे हैं China और Russia: Taiwan के विदेश मंत्री