इस बार संसद त्रिशंकु होगी: सुधाकर रेड्डी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 06, 2019

हैदराबाद। वरिष्ठ वामपंथी नेता सुरावरम सुधाकर रेड्डी लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में संयुक्त मोर्चा सरकार के गठन की संभावना देख रहे हैं जैसा करीब दो दशक पहले हुआ था। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव रेड्डी महसूस करते हैं कि इस बार न तो संप्रग और न ही राजग को इतना बहुमत मिलेगा कि वे सरकार का गठन कर लें। रेड्डी ने कहा, ‘‘इस बार संसद त्रिशंकु होगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारा झुकाव भाजपा विरोधी सरकार के गठन को लेकर है। यह मोर्चो जिसका केसीआर (तेलंगाना मुख्यमंत्री) प्रस्ताव कर रहे हैं, वह यह छाप छोड़ने की कोशिश कर रहा है कि क्षेत्रीय दलों को बहुमत मिलेगा। उन्हें बहुमत नहीं मिलेगा।’’ उनके अनुसार, उन्हें या तो भाजपा का समर्थन लेना होगा या फिर कांग्रेस से या उन्हें संप्रग या राजग में से किसी एक मोर्चे का समर्थन करना होगा।

इसे भी पढ़ें: भाजपा की जातिवादी नीतियों से दलितों और अल्पसंख्यकों का भला नहीं हुआ: मायावती

उन्होंने कहा, ‘‘यह दिखाता है कि वह (केसीआर) भाजपा विरोधी के बजाए कांग्रेस विरोधी अधिक हैं। इसलिए हमें देखो और इंतजार करो, पर चलना होगा। हम केंद्र में गैर-भाजपा, गैर-कांग्रेस सरकार के गठन का विरोध नहीं कर रहे जिसे कांग्रेस समर्थन देगी लेकिन भाजपा के समर्थन वाले मोर्चे को नहीं।’’ इस वाम नेता ने अनुमान लगाते हुये कहा, ‘‘यह पहले के बनी संयुक्त मोर्चा (सरकार) जैसा हो सकता है। उनका इशारा 1996 से 1998 में 13 दलों के गठबंधन से बनी सरकार की ओर था जिसे कांग्रेस ने बाहर से समर्थन दिया था। रेड्डी ने दावा किया कि इस बात की संभावना है कि राजग को सर्वाधिक सीटें मिलें लेकिन वह सरकार बनाने के लिए आवश्यक बहुमत से दूर रहेगी।

प्रमुख खबरें

Joe Biden ने भारत, चीन, रूस, जापान पर विदेशियों से द्वेष रखने का आरोप लगाया

Rahul Gandhi from Raebareli | कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी को मैदान में उतारा, आज भरेंगे पर्चा, अमेठी से जानिए कौन देगा स्मृति ईरानी को टक्कर

Kota: पुलिस ने लापता छात्रा का 11 दिन बाद पता लगाया, परिवार को सौंपा

Uttarakhand में ऋषिकेश के निकट पिता और पुत्र गंगा में डूबे, शव की तलाश जारी