इस साल 1 लाख से ज़्यादा लोगों ने सेना में शामिल होने का किया अनुबंध, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में होंगे शामिल

By अभिनय आकाश | Apr 04, 2024

क्रेमलिन की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक दस्तावेज़ के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नियमित वसंत भर्ती अभियान शुरू करने वाले एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें 150,000 नागरिकों को वैधानिक सैन्य सेवा के लिए बुलाया गया है। भर्ती एक राष्ट्रीय सेवा, मुख्य रूप से एक सैन्य सेवा में लोगों की राज्य-आदेशित भर्ती है। रूस प्रति वर्ष वसंत और पतझड़ में दो भर्ती अभियान आयोजित करता है। रूस में सभी पुरुषों को 18 वर्ष की आयु से एक वर्ष की सैन्य सेवा, या उच्च शिक्षा के दौरान समकक्ष प्रशिक्षण करना आवश्यक है। जुलाई में रूस की संसद के निचले सदन ने पुरुषों की भर्ती की अधिकतम आयु को बढ़ाकर 30 वर्ष करने के लिए मतदान किया। नया कानून 1 जनवरी, 2024 को लागू हुआ।

इसे भी पढ़ें: NATO के 75 साल, रूस से अब सीधा टकराव, युद्ध की आग थमने का नाम क्यों नहीं ले रही

रूस में अनिवार्य सैन्य सेवा लंबे समय से एक संवेदनशील मुद्दा रहा है, जहां कई लोग साल में दो बार कॉल-अप अवधि के दौरान भर्ती कागजात सौंपे जाने से बचने के लिए काफी प्रयास करते हैं। सिपाहियों को कानूनी तौर पर रूस के बाहर लड़ने के लिए तैनात नहीं किया जा सकता है और उन्हें 2022 में एक सीमित लामबंदी से छूट दी गई थी, जिसमें पिछले सैन्य प्रशिक्षण वाले कम से कम 3,00,000 लोगों को यूक्रेन में लड़ने के लिए इकट्ठा किया गया था। हालांकि कुछ सिपाहियों को गलती से मोर्चे पर भेज दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध लड़ने के लिए मजबूर किए गए केरल के दो व्यक्ति घर लौटे

सितंबर में पुतिन ने शरद अभियान के लिए 1,30,000 लोगों को बुलाने के आदेश पर हस्ताक्षर किए और पिछले वसंत में रूस ने 1,47,000 लोगों को भर्ती करने की योजना बनाई।


प्रमुख खबरें

Mango Recipes: भीषण गर्मी से बचने के लिए आम से बनाएं ये ठंडी-ठंडी चीजें, नोट करें रेसिपी

Bihar में बोले PM Modi, INDI गठबंधन वालों को मैं बर्दाश्त नहीं, चौबीसों घंटे मुझे देते हैं गालियां

गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा के संबलपुर में कहा- पांच चरण के बाद BJP 310 सीट जीत चुकी है

Saran Firing को लेकर राजनीति शुरू, रोहिणी आचार्य ने लोकतंत्र की हत्या का लगाया आरोप, BJP-JDU बोली- जहां लालू रहेंगे...