जानिए मेकअप रिमूविंग वाइप्स को इस्तेमाल करने का सही तरीका

By मिताली जैन | Jul 06, 2020

एक परफेक्ट लुक के लिए मेकअप को सही तरह से अप्लाई करना जितना जरूरी है, स्किन केयर के लिए मेकअप को रिमूव करना भी उतना ही आवश्यक है। दरअसल, मेकअप में कई तरह के केमिकल्स मौजूद होते हैं और अगर सोने से पहले मेकअप को रिमूव ना किया जाए तो इससे आपकी स्किन को काफी नुकसान होता है। मेकअप एक्सपर्ट बताते हैं कि जो महिलाएं सोने से पहले मेकअप को रिमूव नहीं करतीं, उनमें एजिंग के साइन्स जल्दी नजर आते हैं। वैसे तो मेकअप को रिमूव करने के लिए कई तरीकों को इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन मेकअप रिमूविंग वाइप्स का इस्तेमाल करना काफी आसान माना जाता है। इनमें मौजूद मॉइश्चर मेकअप को रिमूव करने के साथ−साथ आपकी स्किन को एक नमी भी प्रदान करता है। हालांकि इन्हें इस्तेमाल करने का भी एक तरीका होता है। तो चलिए जानते हैं मेकअप रिमूविंग वाइप्स को इस्तेमाल करने का सही तरीका−

 

इसे भी पढ़ें: यह संकेत बताते हैं कि स्किन को ओवर एक्सफोलिएट कर रही हैं आप

ऐसे करें शुरूआत

मेकअप एक्सपर्ट के अनुसार, वाइप्स से मेकअप रिमूव करते समय माथे से शुरूआत करना सबसे अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप पहले एक क्लीजिंग वाइप लें और सबसे पहले इसे चेहरे के एक साइड पर माथे पर क्लीन करते हुए चीक्स, जॉलाइन और गर्दन की तरफ ले आएं। फिर यही स्टेप दूसरी तरफ भी रिपीट करें।


दूसरा स्टेप

मेकअप एक्सपर्ट कहते हैं कि नाक पर मेकअप आपको बाद में रिमूव करना चाहिए, क्योंकि नाक पर अधिक ऑयल होता है जो चेहरे के अन्य हिस्सों पर टांसफर हो सकता है। इसलिए चेहरे को क्लीन करने के बाद आप वाइप को फोल्ड करें और फिर अपनी नाक से मेकअप को रिमूव करें।

 

इसे भी पढ़ें: ऑयली स्किन को मॉइश्चराइज करते समय रखें इन बातों का खास ख्याल

तीसरा स्टेप

मेकअप एक्सपर्ट के अनुसार, फेस से मेकअप रिमूव करने के बाद ही आपको आई मेकअप रिमूव करना चाहिए। दरअसल, आईज पर हैवी मेकअप किया जाता है और इसलिए उसे रिमूव करने में आपको अधिक समय लग सकता है। इसके लिए आप एक दूसरा वाइप लें और इसे अपनी आईलिड के ऊपर एक−दो मिनट के लिए रखें। इससे आपका वाटरप्रूफ आई मेकअप और मस्कारा आसानी से मेल्ट हो जाएगा। इसके बाद आप आसानी से आई मेकअप रिमूव कर सकती हैं। मेकअप एक्सपर्ट खासतौर से इस बात पर जोर देते हैं कि आई मेकअप रिमूव करते समय आप आंखों को रब करने से बचें। इससे आपकी आंखों में जलन तो होगी ही, साथ ही आपकी आंखों के आसपास की स्किन को भी नुकसान पहुंचेगा।


मिताली जैन


प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress