Jamia Millia Islamia Admissions 2024: UP-PG में एडमिशन पाने के लिए 30 मार्च तक करें रजिस्ट्रेशन, न करें ऐसी गलती

By अनन्या मिश्रा | Mar 12, 2024

जामिया मिलिया इस्लामिया ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 में पीएचडी कार्यक्रमों छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों के लिए ऑफिशियल ऑनलाइन आवेदन शुरूकर दिए गए हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2024 के लिए आवेदन पत्र सिर्फ उन पाठ्यक्रमों के लिए उपलब्ध है। जिनके लिए यूनिवर्सिटी खुद एग्जाम आयोजित करता है। ऐसे में एडमिशन के इच्छुक छात्र 30 मार्च 2024 तक यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


कब होगी प्रवेश परीक्षा

शेड्यूल के अनुसार, यूनिवर्सिटी की ओर एंट्रेंस एग्जाम 25 अप्रैल 2024 से आयोजित किया जाएगा। यूनिवर्सिटी की तरफ से कहा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 में PhD के लिए प्रवेश परीक्षा की डेट अलग से घोषित की जाएगी। वहीं ऑफिशियल वेबसाइट jmicoe.in पर विजिट कर छात्र यूजी और पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Union Bank of India Recruitment 2024: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में बंपर पदों पर निकली वैकेंसी, 09 मार्च है आवेदन की लास्ट डेट


हर कोर्स के लिए एक आवेदन

प्रत्येक कोर्स या फिर एक अभ्यर्थी सिर्फ एक ही आवेदन कर सकेगा। वहीं जो भी छात्र एक से अधिक आवेदन करेंगे, उनके फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। ऐसे स्थिति के अभ्यर्थी खुद जिम्मेदार होंगे।  


इन छात्रों को मिलेगा प्रवेश

डिस्क्रिप्टिव भाग में 30 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले छात्रों को इंटरव्यू या प्रवेश के लिए नहीं चुना जाएगा। सभी कोर्सेज में प्रवेश पाने के लिए बहुविकल्पीय प्रकार/वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं गलत जवाब देने पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। अगर छात्र को कुल अंको के 15% से कम अंक प्राप्त होते हैं, तो प्रवेश या इंटरव्यू के लिए नहीं बुलाया जाएगा।


किस आधार पर मिलेगा प्रवेश

जेईई मेन 2024 में उनकी अंतिम रैंक के आधार पर बीटेक में योग्य अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाता है। ठीक उसी तरह से जेईई मेन 2024 के स्कोर के आधार पर बीआर्क में एडमिशन दिया जाएगा। वहीं नीट यूजी के स्कोर के आधार पर बीडीएस में प्रवेश दिया जाएगा।

प्रमुख खबरें

भगवान परशुराम, शाश्वत ब्राह्मणत्व और हमारा समाज

Thane में पुल पर पलटा बड़ा कंटेनर ट्रक, कोई हताहत नहीं

बाजार में तेजी लौटी, सेंसेक्स शुरूआती कारोबार में 203 अंक चढ़ा

Maharashtra: रेलगाड़ियों में यात्रियों का सामान चुराने वाले गिरोह का भंडाफोड़