ट्रंप ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की वकालत की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 24, 2020

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण भारी नुकसान झेलने वाली अमेरिकी अर्थव्यवस्था को सुरक्षित तथा चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का समर्थन किया। देश की 95 प्रतिशत से अधिक आबादी घरों में सिमटी हुई है। देश में सामाजिक दूरी समेत अन्य सख्त कदम एक मई तक लागू हैं। ट्रंप ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया कि यह सब एक मई के बाद भी जारी रह सकता है लेकिन उन्होंने अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे खोलने की आवश्यकता की जोरदार पैरवी की। कुछ आकलनों के अनुसार पिछले कुछ हफ्तों में 2.6 करोड़ से अधिक अमेरिकियों ने बेरोजगारी भत्तों के लिए आवेदन किया है और यह संख्या जल्द ही चार करोड़ का आंकड़ा पार कर सकती है। विश्व बैंक तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष दोनों ने ही 2020 में अमेरिका में नकारात्मक वृद्धि का अनुमान जताया है। 

इसे भी पढ़ें: चीन बना मददगार, WHO को दिए 3 करोड़ डॉलर

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘अमेरिका को गति देने के लिए हर नागरिक को सतर्कता बरतने की जरूरत है और हम सब यह जानते हैं कि अच्छे तरीके से साफ-सफाई रखकर, सामाजिक दूरी बनाकर और चेहरे को ढंककर इससे जीत सकते हैं।’’ ट्रंप ने कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस में अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमारी अर्थव्यवस्था को सुरक्षित तथा चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलना उत्साहजनक रहेगा लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि हम किसी भी तरीके से कोई ढिलाई बरते। अपने देश को फिर से पटरी पर लाने के लिए लगातार एहतियात बरतना आवश्यक है।’’ 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस पर ट्रंप का बड़ा बयान, कहा- अमेरिका पर हमला हुआ

उन्होंने बताया कि 23 राज्यों में नए मामले कम हुए हैं। जब सबसे अधिक मामले आ रहे थे तो 40 प्रतिशत अमेरिकी काउंटी में नए मामलों में तेजी से गिरावट आ रही थी। इसके साथ ही 46 राज्यों ने कोरोना वायरस जैसे लक्षण वाले मरीजों की संख्या में कमी दर्ज की है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका कोविड-19 के लिए टीका बनाने के बेहद करीब है। उपराष्ट्रपति माइक पेंस के अनुसार आंकड़ों में न्यूयॉर्क मेट्रो क्षेत्र, न्यूजर्सी, कनेक्टिकट, डेट्रोइट और न्यू ओर्लींस में प्रगति के संकेत दिख रहे हैं। पेंस कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस कार्य बल का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 16 राज्यों ने अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की योजनाएं जारी कर दी है।

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला