ट्रम्प ने आतंकवाद को खत्म करने के लिए पाक पर दबाव बनाए रखा: भारतीय राजदूत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 18, 2019

न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पाकिस्तान पर अपनी धरती से आतंकवाद को खत्म करने के लिए दबाव बनाए रखने में सफल रहे हैं। अमेरिका में नियुक्त भारतीय राजदूत ने जोर देते हुए कहा कि आतंकवादी संगठनों के खिलाफ पाकिस्तान की कार्रवाई ‘‘अपरिवर्तनीय’’ होनी चाहिए न कि ‘‘परिवर्तनशील’’, जहां आतंकी सरगनाओं को एक ओर से गिरफ्तार किया जाता है और दूसरी ओर उन्हें छोड़ दिया जाता है। अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला भारत और अमेरिका के बीच सुरक्षा मुद्दों के साथ-साथ बहुराष्ट्रीय मंचों जैसे संयुक्त राष्ट्र में मजबूत सहयोग को लेकर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

इसे भी पढ़ें: एड्स मुक्त अमेरिका बनाने के लिए ट्रंप ने दवा कंपनी के साथ किया अरबों का सौदा

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र ने पाकिस्तान से संचालित होने वाले जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) प्रमुख मसूद अजहर को इसी साल मई में एक वैश्विक आतंकवादी घोषित किया था। श्रृंगला ने सोमवार को बताया कि मुझे यह कहना है कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने वह किया है जो पिछले राष्ट्रपतियों ने नहीं किया। उन्होंने अपनी कथनी को करनी में बदलकर दिखाया है, जैसा कि मैं पहले भी कह चुका हूं। उन्होंने सुनिश्चित किया कि आतंकवाद के साथ संबंध होने के कारण पाकिस्तान को दी जाने वाली सभी वित्तीय मदद वापस ली जाए। उन्होंने पाकिस्तान को दी जाने वाली सभी वित्तीय सहायता और सभी सैन्य सहायता रोक दी।’’ उन्होंने इसी नीति को लगातार कायम रखने का उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पर दबाव बनाकर रखा जाए ताकि हम पाकिस्तान से संचालित होने वाले आतंकवाद को खत्म कर सकें।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाने के खिलाफ अमेरिकी सदन में मतदान

सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी मोर्चों पर भारत और अमेरिका के बीच ‘‘उत्कृष्ट सहयोग’’ का उल्लेख करते हुए श्रृंगला ने कहा, ‘‘हम दुनिया को एक बेहतर और सुरक्षित जगह बनाने में भागीदार हैं, एक ऐसी दुनिया जो मूल्यों, सिद्धांतों और विचारधाराओं में विश्वास करती है जो हम- लोकतंत्र, विधि का शासन, जीवंत मीडिया, स्वतंत्र न्यायपालिका के रूप में रखते हैं। हमारे मूल्य समान हैं और हमें साथ काम करते रहने की आवश्यकता है।’’

प्रमुख खबरें

LSG vs KKR: प्लेऑफ में उम्मीदों को पुख्ता करने की कोशिश में लगे एलएसजी के सामने केकेआर की मजबूत चुनौती

NEET UG 2024: इस बार 24 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा देंगे, एनटीए चेकलिस्ट

महाज शतरंज खिलाड़ी ने राहुल गांधी को लेकर किया ये पोस्ट, कहा- मेरे मजाक को विशेषज्ञता के रूप में नहीं...

Eye Lashes Extension: आई लैशेज एक्सटेंशन करवाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना हो सकता है नुकसान