अमेरिकी ग्रीन कार्ड की प्रतीक्षा कर रहे लोगों के प्रति ट्रम्प दिखे हमदर्द

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 02, 2018

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ग्रीन कार्ड (अमेरिका में स्थायी निवास प्राप्त करने का अधिकार) की प्रतीक्षा कर रहे हजारों कुशल आव्रजकों के प्रति सहनाभूति दिखायी जिनमें बड़ी संख्या में भारतीय भी हैं। राष्ट्रपति ने कहा है कि इन लोगों का सब काम ठीक ठाक है और उन्हें अमेरिका में प्रवेश मिलने जा रहा है। उनका यह बयान ऐेसे समय आया है जबकि उनकी सरकार अमेरिका-मैक्सिको सीमा की ओर बढ़े लातीनी अमेरिकी लोगों के जत्थों की समस्या में उलझी है। इन काफिलों में करीब पांच से सात हजार लोग हैं। ये मुख्यत: तीन देशों अल सल्वाडोर, होंडूरास और ग्वाटेमाला के हैं।

वे रोजी रोटी के लिए अमेरिका में प्रवेश करना चाहते हैं। अनुमान है कि अमेरिकी ग्रीन कार्ड की प्रतीक्षा कर रहे भारतीयों की संख्या छह लाख से अधिक है। यह कार्ड हासिल होने के बाद आव्रजक अमेरिकी नागरिकता से केवल एक कदम दूर रह जाता है।

 

ट्रम्प ने कहा कि अवैध विदेशियों को अमेरिका में प्रवेश देना और फिर उन्हें ‘पकड़ो और छोड़ो’ वाली नीति का लाभ देना ग्रीन कार्ड की प्रतीक्षा कर रहे पेशेवर लोगों के प्रति अन्याय है। राष्ट्रपति का यह बयान एक बड़ा नीतिगत वक्तव्य बताया जा रहा है। उन्होंने कहा , ‘ झुंड का झुंड अनियंत्रित आव्रजन ऐसे बहुत से गजब के अच्छे आव्रजकों के साथ अन्याय है जो पहले से यहां कानून का पालन करते हुए रह रहे हैं और अपनी बारी (ग्रीन कार्ड) की प्रतीक्षा कर रहे हैं।... इनमें से कुछ कई वर्षों से इंतजार में बैठे हैं। उनका सब काम ठीक ठाक है और उन्हें प्रवेश मिलने जा रहा है.. कुछ मामलों में निर्णय बहुत जल्द किया जाएगा।

 

प्रमुख खबरें

IPL 2024: Jasprit Bumrah ने जीता दिल, लखनऊ से हार के बाद नन्हें फैन को दी पर्पल कैप- Video

India में रिलीज होने जा रही है कोरिया की हॉरर फिल्म Exhuma, इस दिन सिनेमाघरों में देगी दस्तक

Telangana: के चंद्रशेखर राव के खिलाफ चुनाव आयोग का बड़ा एक्‍शन, प्रचार पर लगा 48 घंटे का बैन

अपने केंद्रीय नेतृत्व की लापरवाह कार्यप्रणाली के कारण कांग्रेस पार्टी दिल्ली में पतन के कगार पर है: वीरेंद्र सचदेवा