मेरठ : दो दिन की बेमौसम बारिश ने बदला मौसम , फसलों को भी पंहुचा नुक्सान

By राजीव शर्मा | Oct 19, 2021

मेरठ , पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। जहां बारिश ने लोगों को सर्द मौसम की आहट का भी एहसास तो करा ही दिया वही बारिश से फसलों को नुकसान भी पहुंचा । खेतों मे पानी भरने से किसान ज्यादा परेशान होता नजर आ रहा है। वहीं धान की पकी फसल में काफी नुकसान होने की संभावना है।


रविवार और सोमवार की बारिश ने सर्द मौसम का अहसास कराना प्रारंभ कर दिया है। वहीं फसलों में नुकसान होने की संभावना बढ़ गयी है। कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ. ओमवीर ने बताया कि इस बारिश से धान की पकी फसल मे नुकसान होगा। जिन किसानों के धान की फसल खेतों में कटी पड़ी है, उसमें और अधिक नुकसान होगा तथा दाना काला पड़ने की संभावना रहेगी। इसके अलावा जिन किसानों ने सब्जी की फसल या सरसों बो दी है, उसमें भी काफी नुकसान रहेगा। जिन किसानों ने आलू की फसल की बुवाई कर दी है, उसमें आलू का जमाव काफी कम हो जाएगा और उत्पादन पर भी काफी प्रभाव पड़ेगा।

 

गंगा किनारे बसे सिरजेपुर के बल्लू पाल सिंह, हादीपुर गांवड़ी के प्रधान रणवीर सिंह का कहना है कि खादर क्षेत्र में तो गेहूं की बुवाई की तैयारियां प्रारंभ कर दी थी और खेतों की जुताई कर गेहूं की बुवाई करनी थी। खादर क्षेत्र में तराई होने के कारण गेहूं की बुवाई अब कार्तिक पूर्णिमा के आस पास ही हो सकेगी।


प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar