Ukraine War: यूक्रेन के विदेश मंत्री कुलेबा ने रूस के साथ शांति वार्ता की इच्छा जतायी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 27, 2022

कीव। यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने सोमवार को कहा कि उनका देश युद्ध खत्म करने के लिए ‘‘शांति’’ शिखर वार्ता करना चाहता है लेकिन उन्हें रूस के इसमें भाग लेने की उम्मीद नहीं है। ए कुलेबा ने कहा कि उनकी सरकार दो महीने के भीतर ‘‘शांति’’ शिखर वार्ता चाहती है जिसमें संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस मध्यस्थ होंगे। उनके इस बयान पर संयुक्त राष्ट्र ने बहुत सधी हुई प्रतिक्रिया दी है। संयुक्त राष्ट्र के सहायक प्रवक्ता फ्लोरेंसिया सोतो निनो-मार्टिनेज ने सोमवार को कहा, ‘‘जैसा कि महासचिव ने पहले भी कई बार कहा है, वह तभी मध्यस्थता कर सकते हैं जब सभी पक्ष ऐसा चाहेंगे।’’

कुलेबा ने कहा कि उनका देश रूस से सीधी बातचीत करने से पहले चाहता है कि मॉस्को युद्ध अपराध न्यायाधिकरण का सामना करे। बहरहाल, उन्होंने कहा कि अन्य देश रूस से बातचीत कर सकते हैं जैसे कि तुर्किये और रूस के बीच अनाज समझौते से पहले हुआ था। इस साक्षात्कार से यूक्रेन की इस दूरदृष्टि का पता चल सकता है कि रूस के साथ युद्ध कैसे खत्म हो सकता है। हालांकि, कोई भी शांति वार्ता होने में महीनों लगेंगे। कुलेबा ने यह भी कहा कि वह राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की पिछले सप्ताह अमेरिका की यात्रा के नतीजों से ‘‘पूरी तरह संतुष्ट’’ हैं और उन्होंने बताया कि अमेरिकी सरकार ने छह महीने से भी कम समय में देश में पैट्रियट मिसाइल बैटरी को इस्तेमाल में लाने की एक विशेष योजना बनायी है।

कुलेबा ने विदेश मंत्रालय में एपी को दिए साक्षात्कार में कहा कि यूक्रेन 2023 में इस युद्ध को जीतने के लिए हरसंभव प्रयास करेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हर युद्ध कूटनीतिक तरीके से खत्म होता है। प्रत्येक युद्ध जंग के मैदान और वार्ता की मेज पर लिए गए फैसलों के परिणामस्वरूप खत्म होता है।’’ कुलेबा के प्रस्ताव पर क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्रि पेस्कोव ने सरकारी आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी से कहा कि रूस ‘‘दूसरों द्वारा तय की गई शर्तों पर कभी नहीं चलता। वह केवल अपनी और सामान्य समझ के अनुसार चलता है।’’ कुलेबा ने कहा कि यूक्रेन सरकार फरवरी के अंत तक ‘‘शांति’’ वार्ता शुरू करना चाहेगी।

इसे भी पढ़ें: Rohingya शरणार्थियों का एक और समूह इंडोनेशिया पहुंचा

उन्होंने कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र इस शिखर वार्ता के लिए सबसे अच्छा आयोजन स्थल हो सकता है क्योंकि वह किसी एक देश का पक्ष लेने वाला नहीं है। यह वास्तव में सभी को वार्ता की मेज पर लाने को लेकर है।’’ संयुक्त राष्ट्र महासचिव की भूमिका के बारे में कुलेबा ने कहा, ‘‘उन्होंने एक प्रभावी मध्यस्थ और वार्ताकार तथा सबसे महत्वपूर्ण, उसूलों पर चलने वाले और ईमानदार शख्स के तौर पर अपने आप को साबित किया है इसलिए हम उनकी सक्रिय भागीदारी का स्वागत करेंगे।’’ तुर्किये तथा सऊदी अरब जैसे दुनिया के अन्य नेताओं ने भी मध्यस्थ की भूमिका निभाने की पेशकश की है। यूक्रेन के खिलाफ रूस का सैन्य अभियान फरवरी से चल रहा है।

प्रमुख खबरें

Andhra Pradesh Government Scheme: महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए CM जगन ने शुरू की नई योजना, महिलाओं को मिलेगा लाभ

Andhra Pradesh Government Scheme: CM जगन मोहन रेड्डी ने शुरू की उन्नत वाईएसआर आरोग्यश्री योजना, इन्हें मिलेगा लाभ

Met Gala 2024 | Kim Kardashian के मेट गाला लुक ने इंटरनेट पर मचाया कोहराम, कमरबंद गाउन देखकर हैरान हुए फैंस

गर्मी में ओवरहीटिंग से फट सकता है आपका स्मार्टफोन, बचने के लिए आजमाएं ये टिप्स