क्षयरोग से लड़ने के लिए वैश्विक योजना बनाने पर सहमत हुआ UN

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 15, 2018

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने क्षयरोग से निपटने की जंग को तेज करने के लिए एक वैश्विक योजना बनाने पर शुक्रवार को सहमति जताई जिसके तहत सस्ती दवाओं तक पहुंच के मुद्दे पर अमेरिका से चल रहे विवाद को सुलझाने का भी प्रयास किया जाएगा। संक्रामक रोगों में विश्व में सबसे ज्यादा मौतें क्षयरोग के कारण होती हैं।

हफ्तों तक चली मुश्किल बातचीत के बाद अंतिम घोषणापत्र को मंजूर किया गया और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर 26 सितंबर को पहली बार क्षयरोग पर होने वाली शिखर वार्ता में इसे औपचारिक तौर पर अपनाया जाएगा। जुलाई में सस्ती दवाओं तक गरीब देशों की पहुंच के अधिकार की आवाज दबाने वाले प्रस्तावों को लेकर दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका के साथ तीखी नोंकझोंक हुई थी। दोनों देशों के बीच हुई यह जुबानी जंग तथाकथित ट्रिप्स व्यापार प्रबंधन को लेकर थी जो बौद्धिक संपदा अधिकार से जुड़ा हुआ है।

53 सूत्री अंतिम घोषणापत्र के मुताबिक शिखर वार्ता में वैश्विक नेता 2030 तक क्षयरोग महामारी को खत्म करने की प्रतिबद्धता जाहिर करेंगे और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सालाना 13 अरब डॉलर खर्च करेंगे।इसके अलावा क्षयरोग संबंधी शोध के वित्तपोषण के लिए विश्वभर में दो अरब डॉलर की अतिरिक्त राशि खर्च की जाएगी। वर्तमान में यह राशि 70 करोड़ डॉलर है। पिछले साल विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आगाह किया था कि क्षयरोग ने संक्रामक रोगों से होने वाली मौत के मामले में एड्स/ एचआईवी को पीछे छोड़ दिया है और विश्वभर में होने वाली मौतों के पीछे के कारणों में नौंवे स्थान पर है। 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar