बेदाग निष्ठा वाले पेशेवार अर्थशास्त्री है उर्जित पटेल: नरेन्द्र मोदी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 10, 2018

नयी दिल्ली। भारतीय रिजर्ब बैंक के गवर्नर पद से इस्तीफा देने वाले उर्जित पटेल को बेदाग निष्ठा वाला पेशेवर अर्थशास्त्री बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उन्होंने बैंकिंग प्रणाली को अफरातफरी से निकालकर व्यवस्थित एवं अनुशासित बनाने का काम किया। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘डा. उर्जित पटेल एक पेशेवर व्यक्ति है जिनकी निष्ठा बेदाग हैं। उन्होंने रिजर्व बैंक आफ इंडिया में डिप्टी गवर्नर और गवर्नर के दायित्व में करीब छह वर्षों तक काम किया। वह अपने पीछे महान विरासत छोड़ गए है। हमें उनकी कमी महसूस होगी।’’

 

मोदी ने कहा कि उर्जित पटेल उच्च क्षमता के अर्थशास्त्री है जिनकों आर्थिक विषयों से जुड़े सूक्ष्म मुद्दों पर गहरी समझ है। उन्होंने बैंकिंग प्रणाली को अफरातफरी से निकाल कर व्यवस्थित रूप में बढ़ाने का काम किया एवं अनुशासन सुनिश्चित किया। उन्होंने कहा कि उनके नेतृत्व में आरबीआई ने वित्तीय स्थिरता कायम की। उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। हाल में केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता को लेकर उनके और सरकार के बीच तनाव पैदा हो गया था।

 

यह भी पढ़ें: उर्जित पटेल ने RBI गवर्नर पद से दिया इस्तीफा

 

एक संक्षिप्त बयान में पटेल ने कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ने का निर्णय किया है। उन्होंने अपने इस्तीफे का कारण नहीं बताया है।पटेल आरबीआई के 24वें गवर्नर थे। उन्हें सितंबर 2016 में तीन साल के लिए इस पद पर गवर्नर नियुक्त किया गया था। उन्होंने रघुराम राजन की जगह ली थी।

प्रमुख खबरें

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं

MI vs KKR IPL 2024: वानखेड़े में मुंबई इंडियंस और कोलकाता के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग 11