अमेरिकी सांसदों ने चीन के खतरों से निपटने के लिए व्यापक रणनीति बनाने का किया आग्रह

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 18, 2022

वाशिंगटन। रिपब्लिकन पार्टी के दो वरिष्ठ सीनेटर ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से चीन द्वारा पेश किए जा रहे खतरे का मुकाबला करने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार करने का बृहस्पतिवार को आग्रह किया। सीनेटर जिम रिस्क और मिट रॉमनी ने बृहस्पतिवार को बाइडन को लिखे एक पत्र में कहा, ‘‘हम आपके प्रशासन से आग्रह करते हैं कि वह चीन के संबंध में तुरंत एक व्यापक रणनीति तैयार करना शुरू करे।’’ इस पत्र की प्रति मीडिया के लिए भी जारी की गई। उन्होंने कहा कि अमेरिका को चीन की आक्रामकता को रोकने के लिए तेजी से कार्रवाई करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: कैलिस ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग राष्ट्रीय टीम को जरूरी गहराई हासिल करने में मदद करेगी

उन्होंने पत्र में कहा, ‘‘चीन की कार्रवाइयां कुछ चिंताजनक हैं.. उसके तेजी से बढ़ते सैन्य व परमाणु कार्यक्रम, नौवहन की स्वतंत्रता का उल्लंघन, भारत एवं जापान के खिलाफ आक्रामकता, ताइवान को खुद में शामिल करने के उसके प्रयास आदि।’’ दोनों रिपब्लिकन सीनेटर ने कहा, ‘‘प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष (नैंसी) पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में बैलिस्टिक मिसाइल दागना और ताइवान को घेरने सहित चीन की आक्रामक कार्रवाइयां... ताइवान के संबंध में अमेरिकी नीति को निर्धारित करने और मुक्त एवं खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता को कमजोर करने का एक प्रयास है।’’

इसे भी पढ़ें: मनिका ने विश्व में सातवें नंबर की चीनी खिलाड़ी को हराया, साथियान बाहर

सांसदों ने यह पत्र ऐसे समय में लिखा है, जब हाल में बाइडन ने इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ आमने-सामने की मुलाकात की थी। राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने के बाद बाइडन की शी के साथ यह पहली व्यक्तिगत मुलाकात थी।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान