US ने खशोगी का जिक्र कर सऊदी अरब में मानवाधिकार उल्लंघन पर उठाए सवाल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 14, 2019

वाशिंगटन। ट्रंप प्रशासन ने पिछले साल अक्टूबर में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या का उल्लेख करते हुए वार्षिक मानवाधिकार रिपोर्ट में सऊदी अरब पर भी सवाल उठाया है। विदेश विभाग ने वार्षिक मानवाधिकार रिपोर्ट में कहा है कि ‘वाशिंगटन पोस्ट’ के स्तंभकार खशोगी की हत्या सऊदी प्रशासन के जासूसों ने तब कर दी, जब वह इस्ताम्बुल में सऊदी दूतावास के भीतर गए थे।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका ने चीन के खिलाफ खेला मुस्लिम कार्ड, शिनजियांग कार्रवाई की निंदा की

रिपोर्ट में कहा गया कि सऊदी अरब के लोक अभियोजक कार्यालय ने 11 संदिग्धों को आरोपी करार दिया है और कहा है कि 10 लोग जांच के दायरे में हैं लेकिन और सूचनाएं जारी नहीं की गयी । 

इसे भी पढ़ें: 50 देशों के बाद, अब ट्रंप ने भी लगाई बोइंग 737 मैक्स विमानों के उड़ान पर रोक

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह वाकया ऐसी कुछ घटनाओं में शामिल है जिसमें सरकार या उसके जासूस जानबूझकर या गैरकानूनी हत्याओं में संलिप्त थे । सऊदी अरब में मानवाधिकार उल्लंघन की अन्य घटनाओं का भी जिक्र है। इसमें कम से कम 20 महिला कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी, अहिंसक अपराधों के लिए मृत्युदंड, जबरन गायब किया जाना और कैदियों को प्रताड़ित किए जाने की घटनाओं का उल्लेख है । सऊदी अरब के अलावा नाटो के सहयोगी तुर्की द्वारा मानवाधिकार उल्लंघन की घटनाओं का भी जिक्र किया गया है।

प्रमुख खबरें

Swara Bhasker Vs Kangana Ranaut | कंगना रनौत से तुलना किए जाने पर स्वरा भास्कर का आया जोरदार रिएक्शन, दोनों के बीच बड़ा अंतर बताया

Australia India relations: जासूसी के आरोप में 2 भारतीयों के निष्कासन की मीडिया रिपोर्ट पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, जानें क्या कहा

Odisha Assembly Elections: ओडिशा में सत्ता में आने की पुरजोर कोशिश में जुटी भाजपा, 80 सीटें जीतने का रखा लक्ष्य

सियाचिन के पास चीन की हरकतों पर बरसा भारत, अपने हितों की रक्षा के लिए आवश्यक उपाय करने का अधिकार