US सीनेट ने Arun Subramanian की न्यूयॉर्क जिला अदालत के न्यायाधीश पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 08, 2023

अमेरिका की सीनेट ने मंगलवार को भारतीय-अमेरिकी वकील अरुण सुब्रमण्यन को न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले का जिला न्यायाधीश नियुक्त करनेकी पुष्टि कर दी। इस तरह वह इस जिला अदालत के न्यायाधीश बनने वाले पहले दक्षिण एशियाई व्यक्ति बन गये। अमेरिकी सीनेट ने सुब्रमण्यन को न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले (एसडीएनवाई) के न्यायाधीश पद पर नियुक्ति करने की पुष्टि मंगलवार शाम को 37 के मुकाबले 58 मतों से की।

सीनेट के नेता सीनेट चक शूमर ने कहा, ‘‘हमने अरुण सुब्रमण्यन के एसडीएनआई न्यायाधीश के रूप में पुष्टि की है। वह प्रवासी भारतीय के पुत्र हैं औरइस जिला अदालत के न्यायाधीश बनने वाले पहले दक्षिण एशियाई व्यक्ति बन गये हैं। उन्होंने अपना करियर लोगों के लिए लड़ने के लिए समर्पित किया है।’’ सुब्रमण्यन का जन्म 1979 में पेंसिल्वेनिया के पिट्सबर्ग में हुआ था। उनके माता-पिता 1970 के दशक की शुरुआत में भारत से अमेरिका आ गए थे।

उनके पिता ने कई कंपनियों में ‘कंट्रोल सिस्टम इंजीनियर’ के रूप में काम किया था और उनकी मां भी नौकरी करती थीं। उन्होंने 2001 में केस वेस्टर्न रिजर्व विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान और अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी। वह वर्तमान में न्यूयार्क के सुसमन गोडफ्रे एलएलपी में साझेदार हैं जहां वह 2007 से काम कर रहे हैं। सुब्रमण्यन ने अमेरिका के उच्चतम न्यायालय के न्यायमूर्ति रुथ बेडर गिन्सबर्ग के कानूनी क्लर्क के तौर पर 2006 से 2007 के बीच काम किया था।

प्रमुख खबरें

Afghanistan में गोलीबारी में तीन विदेशी नागरिकों समेत चार लोगों की मौत

Delhi में तीन स्थानों पर लगी भीषण आग, कोई हताहत की सूचना नहीं

Himachal में चार लोकसभा सीट के लिए 37 उम्मीदवार चुनाव मैदान में

Amarnath Yatra के लिए 65 हजार से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण कराया