18 साल के लंबे संघर्ष के बाद अफगानिस्तान से लौटेगी अमेरिकी सैनिकों की टोली

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 29, 2020

दोहा। अमेरिका और तालिबान बहुप्रतीक्षित शांति समझौते पर शनिवार को दोहा में हस्ताक्षर करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इस समझौते के तहत दोनों शत्रुओं के बीच चरमपंथ खत्म करने के बदले अफगानिस्तान से हजारों अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाए जाने पर सहमति बनी है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका-तालिबान शांति समझौते के बीच विदेश सचिव श्रृंगला ने कहा- भारत अफगानिस्तान के साथ

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगान लोगों से नया भविष्य बुनने के मौके का लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस समझौते से 18 साल के लंबे संघर्ष के खत्म होने की उम्मीद है। उन्होंने हस्ताक्षर कार्यक्रम की पूर्व संध्या पर कहा, ‘‘अगर तालिबान और अफगान सरकार अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा कर पाते हैं तो हम अफगानिस्तान में युद्ध खत्म करने की दिशा में मजबूती से आगे बढ़ सकेंगे और अपने सैनिकों को घर वापस ला पाएंगे।”

इसे भी पढ़ें: तालिबान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करेगा अमेरिका: ट्रंप

ट्रंप ने कहा कि वह संधि पर हस्ताक्षर के लिए विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को भेज रहे हैं और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर काबुल सरकार के साथ अलग से घोषणा-पत्र जारी करेंगे। उम्मीद है कि इस समझौते से काबुल सरकार और तालिबान के बीच संवाद होगा और अगर यह बातचीत सार्थक रहती है तो अफगान युद्ध अंतत: समाप्त हो जाएगा। 

प्रमुख खबरें

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश

बैंड, बाजा और ब्लिंकन, पुतिन की चीन यात्रा के बीच अमेरिका का अनोखे अंदाज में यूक्रेन को समर्थन