Uttar Pradesh: यादव लैंड में अखिलेश की असली परीक्षा, जानिए तीसरे चरण की 10 सीटों का समीकरण

By अंकित सिंह | May 04, 2024

उत्तर प्रदेश में चुनावी परिदृश्य लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए तैयार है, जिसमें 10 महत्वपूर्ण सीटें हैं। यह चरण शुरुआती दो चरणों में देखे गए जाट बेल्ट से एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, जो अब यादव लैंड की ओर बढ़ चला है। यहां समाजवादी पार्टी के यादव-मुस्लिम समीकरणों का परीक्षण किया जाना है। इस चरण में जिन 10 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है उनमें संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदांयू, आंवला और बरेली शामिल हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Uttar Pradesh के बलरामपुर में नाबालिग दलित लड़की की संदिग्ध परिस्थितियों में झुलसकर मौत


भाजपा की स्थिति

उत्तर प्रदेश की चुनावी गाथा में, भाजपा ने ऐतिहासिक रूप से, विशेष रूप से मोदी लहर पर सवार होकर, एक जबरदस्त उपस्थिति प्रदर्शित की है। पार्टी ने 2014 में 10 में से सात सीटों पर जीत हासिल की और 2019 में अपनी सीटों का विस्तार आठ तक कर लिया। 2019 में संभल और मैनपुरी, और 2014 में मैनपुरी, बदांयू और फिरोजाबाद पर समाजवादी पार्टी की जीत हुई थी। तीसरा चरण अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उद्भव के साथ सामने आता है, जिसमें प्रमुख रूप से यादव, लोध और काछी/शाक्य/मुराव समुदाय शामिल हैं, जो विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में निर्णायक कारकों के रूप में प्रभाव डालते हैं। इसके साथ ही, चुनिंदा क्षेत्रों में मुस्लिम और जाट जनसांख्यिकी का स्थायी प्रभाव महत्वपूर्ण बना हुआ है।


यादव और मुस्लिम प्रभाव

एटा, फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी, बदायूँ और संभल जैसे निर्वाचन क्षेत्रों में, यादव मतदाता एक दुर्जेय समूह का गठन करते हैं, जो अक्सर मुस्लिम घटकों के साथ गठबंधन करते हैं, जो एक महत्वपूर्ण वोट बैंक बनाते हैं। ये सीटे सपा के गढ़ के तौर पर देखे जाते हैं। दूसरी ओर, मुस्लिम मतदाता संभल, बरेली, आंवला और बदायूँ के साथ-साथ एटा, मैनपुरी, फ़तेहपुर सीकरी, आगरा और फ़िरोज़ाबाद में पर्याप्त प्रभाव रखते हैं, जिनका अनुपात 5.7% से 12.6% तक है। एटा में लोध मतदाता निर्णायक शक्ति के रूप में उभरे हैं, जबकि काछी/शाक्य/मुराव समुदाय का एटा, बदांयू और मैनपुरी में प्रभाव है।


सबसे ज्यादा मुलायम की मैनपुरी पर नजर

यादवों का गढ़, मैनपुरी लोकसभा सीट 1996 से मुलायम सिंह यादव के परिवार के पास है। मुलायम ने लोकसभा में पांच बार इसका प्रतिनिधित्व किया। इस सीट पर 1996 से सपा जीत रही है। कांग्रेस यहां आखिरी बार 1984 में जीती थी। 2019 में मुलायम सिंह यादव ने बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य को हराकर जीत हासिल की। 2024 में बीजेपी के जयवीर सिंह सपा की डिंपल यादव को चुनौती दे रहे हैं. डॉ. गुलशन देव शाक्य बसपा प्रत्याशी हैं।


बदायूँ में पदार्पण; क्या इससे कोई फर्क पड़ेगा?

उतार-चढ़ाव के बाद आखिरकार समाजवादी पार्टी ने सपा नेता शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव को मैदान में उतारा। यह आदित्य की चुनावी शुरुआत है। शुरुआत में एसपी ने इस सीट से धर्मेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया था, लेकिन उनकी जगह शिवपाल को टिकट दिया गया, जो अपने बेटे के लिए टिकट चाहते थे और पार्टी ने आखिरकार उनकी मांग मान ली। बदायूं सीट 1996 से 2014 तक लगातार सपा के पास रही। 2019 में बीजेपी ने इसे छीन लिया।


फ़िरोज़ाबाद का दांव

कांच का शहर, फ़िरोज़ाबाद एक और सपा का गढ़ है जिसे पार्टी ने 2019 में भाजपा से खो दिया। इस सीट से 2009 में सपा प्रमुख अखिलेश यादव और 2014 में उनके चचेरे भाई अक्षय यादव चुने गए। 2009 में कांग्रेस के राज बब्बर ने उपचुनाव में सपा की डिंपल यादव को हराया। 2024 के लिए, भाजपा ने विश्वदीप सिंह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि सपा ने सपा के दिग्गज नेता राम गोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव को दोहराया है।


यह एटा है, हिंदुत्व का केंद्र

भाजपा यहां 1989 से लगातार छह बार लोकसभा में प्रतिनिधित्व करते हुए जीत हासिल कर रही है। इस बीच दो बार सपा ने यह सीट जीती। 2009 में कल्याण सिंह ने सपा के समर्थन से निर्दलीय चुनाव जीता था। कल्याण सिंह के बेटे और बीजेपी के राजवीर सिंह ने 2014 और 2019 में यह सीट जीती थी। पार्टी ने उन्हें 2024 में फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है। दवेश शाक्य सपा उम्मीदवार हैं। 


संभल 

यादवों का पुराना गढ़, संभल ने सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव को 1998 और 1999 में दो बार और सपा के एक अन्य दिग्गज राम गोपाल यादव को 2004 में एक बार लोकसभा भेजा। बसपा ने 1996 और 2009 में दो बार सीट जीती। यहां कमल केवल एक बार 2014 में खिला था जबकि कांग्रेस ने आखिरी बार इस सीट पर 1984 में जीत हासिल की थी। 


फ़तेहपुर सीकरी 

इस सीट पर 2019 और 2014 में दो बार बीजेपी और 2009 में बीएसपी ने जीत हासिल की. 2019 में बीजेपी के राज कुमार चाहर ने कांग्रेस के राज बब्बर को हराकर यह सीट जीती. चाहर को 64.23% वोट मिले। बीजेपी ने राजकुमार चाहर को बरकरार रखा है और कांग्रेस ने रामनाथ सिकरवार को मैदान में उतारा है। बसपा ने ब्राह्मण उम्मीदवार रामनिवास शर्मा पर भरोसा जताया है।


आंवला

भाजपा ने इस सीट पर 1989 से छह बार और 2009 से तीन बार जीत हासिल की है। सपा ने दो बार जीत हासिल की है। कांग्रेस आखिरी बार 1984 में जीती थी। धर्मेन्द्र कश्यप (भाजपा), नीरज मौर्य (सपा) और आबिद अली (बसपा) मुख्य प्रतिद्वंद्वी हैं।


बरेली

बरेली में, भाजपा ने अपने आठ बार के सांसद संतोष गंगवार का स्थान ले लिया है, जो 1989 से 2019 तक लगातार जीतते रहे, 2009 को छोड़कर जब कांग्रेस के प्रवीण एरन ने उन्हें मामूली अंतर से हराया था। छत्रपाल सिंह गंगवार बीजेपी उम्मीदवार हैं जिनका मुकाबला प्रवीण ऐरन से है। 


आगरा 

भाजपा ने इस आरक्षित सीट पर 1991 से पांच बार जीत हासिल की है, 2009 से लगातार तीन बार। 2019 में बीजेपी के केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी बघेल ने आगरा सीट जीती थी. बीजेपी ने इस बार भी उसी उम्मीदवार को दोहराया है. एसपी ने सुरेश चंद्र कर्दन को चुना है जबकि बीएसपी ने पूजा अमरोही को मैदान में उतारा है। 

 

इसे भी पढ़ें: CM Yogi Adityanath का फर्जी वीडियो डालने के आरोपी के खिलाफ रंगदारी मांगने का मामला दर्ज


हाथरस

1991 से भाजपा का गढ़ रही, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट, हाथरस में पार्टी को लगातार जीत मिली है। सपा और बसपा को यहां पैठ बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा है। 2009 में, आरएलडी ने भाजपा के चुनाव पूर्व सहयोगी के रूप में यह सीट जीती थी। कांग्रेस यहां आखिरी बार 1971 में जीती थी जबकि एसपी और बीएसपी कभी नहीं जीतीं। 2019 में बीजेपी के राजवीर सिंह दिलेर ने एसपी के रामजी लाल सुमन को हराया। 2024 में बीजेपी ने अनूप वाल्मिकी को मैदान में उतारा है जबकि एसपी और बीएसपी ने क्रमश: जसवीर वाल्मिकी और हेमबाबू धनगर को टिकट दिया है। दिलेर की पिछले सप्ताह दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई।

प्रमुख खबरें

Top 7 news of the week: अंतरिम बेल पर चुनाव प्रचार करते केजरीवाल, CM आवास में मारपीट के आरोप लगाती स्वाति मालीवाल

उत्तर प्रदेश में पहले देशी कट्टे बनते थे अब यहां तोप के गोले बनते हैं : Amit Shah

विराट कोहली का न्यू हेयर स्टाइल हो रहा वायरल, युवाओं में बढ़ा क्रेज

गावस्कर ने रोहित की पारी की तारीफ की , कहा T20 World Cup से पहले सकारात्मक संकेत