वैष्णो देवी मंदिर देश का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल घोषित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 03, 2019

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकूट पहाड़ियों की चेाटी पर स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर को देश में ‘सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल’ घोषित किया गया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के प्रवक्ता के अनुसार, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जाने वाले ‘स्वच्छ महोत्सव’ के दौरान पुरस्कार प्रदान करेंगे।

जलशक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग ने मंगलवार को स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थानों की रैंकिंग जारी की। अधिकारी ने कहा कि मंदिर, जहां हर दिन हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचते है, को पूरे तीर्थ क्षेत्र की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए पिछले कुछ वर्षों में की गई कई पहल के कारण बोर्ड द्वारा लाई गई स्वच्छता में समग्र सुधार के आधार पर चुना गया है। 

इसे भी पढ़ें: इज़राइल के पीएम नेतन्याहू नहीं आएंगे भारत, फोन पर बात करके रद्द की यात्रा

प्रवक्ता ने कहा कि पानी के कियोस्क स्थापित करने, कचरे के निपटान जैसी कई पहलों के साथ ही 1300 स्वच्छता कार्यकर्ताओं ने मिलकर इस तीर्थस्थल को शीर्ष रैंक हासिल करने में सक्षम बनाया है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक, जो श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, ने इस उपलब्धि पर बोर्ड को बधाई दी है।

 

प्रमुख खबरें

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की

Jindal Stainless क्षमता बढ़ाकर 42 लाख टन करने के लिए 5,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी