पद्म भूषण से सम्मानित गायिका वाणी जयराम का अचानक निधन, 78 वर्ष की उम्र में ली आखिरी सांस

By रेनू तिवारी | Feb 04, 2023

पद्म भूषण से सम्मानित वाणी जयराम 4 फरवरी को चेन्नई में अपने आवास पर मृत पाई गईं। वह 78 वर्ष की थीं। गायिका को गणतंत्र दिवस 2023 से पहले भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उनके अचानक निधन की खबर ने पूरे देश को स्तब्ध कर दिया। वह अपने करियर में 10,000 से अधिक गाने रिकॉर्ड करने के लिए जानी जाती थीं।


वाणी जयराम का 78 साल की उम्र में निधन

25 जनवरी को, भारत सरकार ने वाणी जयराम को तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया। दिग्गज गायक को बधाई देने के लिए प्रशंसकों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया। 4 फरवरी को वाणी जयराम चेन्नई के नुंगमबक्कम में अपने घर में मृत पाई गई थीं। उसकी मौत का कारण अभी भी अज्ञात है। उनके पति जयराम ने 2018 में आखिरी सांस ली थी।


वाणी जयराम के बारे में सब कुछ

कालीवानी के रूप में जन्मी वाणी जयराम शास्त्रीय रूप से प्रशिक्षित संगीतकारों के परिवार से थीं। उनका जन्म दुरईसामी अयंगर और पद्मावती से हुआ था। वह 1971 में एक पार्श्व गायिका बनीं और पाँच दशकों से अधिक समय तक गाती रहीं। उन्होंने 19 से अधिक भाषाओं में गाया और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और राज्य सरकार के पुरस्कार जीते।


वाणी जयराम को बड़ा ब्रेक 1971 में गुड्डी के साथ मिला। उन्होंने एमएस विश्वनाथन, केवी महादेवन, चक्रवर्ती, इलैयाराजा और सत्यम सहित कई दिग्गज संगीतकारों के साथ काम किया।

प्रमुख खबरें

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav