भारत की धर्मनिरपेक्षता पर चर्च ने सीधा हमला कियाः विहिप

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 22, 2018

वडोदरा। विश्व हिेंदू परिषद (विहिप) ने एक पत्र में देश में ''अशांत राजनीतिक माहौल’’ से उपजने वाले खतरे को लेकर आगाह करने पर दिल्ली के आर्चबिशप की आलोचना करते हुए इसे ''भारत की धर्मनिरपेक्षता पर चर्च का सीधा हमला’’ बताया। विहिप के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने यह भी आरोप लगाया कि यह वेटिकन (रोमन कैथोलिक चर्च का मुख्यालय) का सीधा हस्तक्षेप और धर्म के आधार पर भारत को बांटने की कोशिश है।

 

उन्होंने कहा, ''यह भारत की धर्मनिरपेक्षता एवं लोकतंत्र पर चर्च का सीधा हमला है... यह वेटिकन का सीधा हस्तक्षेप है क्योंकि इन बिशप को पोप नियुक्त करते हैं। उनकी जवाबदेही भारत के प्रति नहीं बल्कि पोप के प्रति है।’’ कुमार पिछले महीने पद के लिए चुने जाने के बाद शहर की अपनी पहली यात्रा के दौरान संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

 

गौरतलब है कि दिल्ली के आर्चबिशप अनिल कूटो ने दिल्ली के पादरियों एवं ईसाई धार्मिक संस्थानों को लिखे पत्र में कहा था कि मौजूदा अशांत राजनीतिक मौहाल संविधान में निहित हमारे लोकतांत्रिक सिद्धांतों और धर्मनिरपेक्ष तानेबाने के लिए खतरा बन गया है। उन्होंने 12 मई को हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले लिखे पत्र में ईसाई धर्म के अनुयायियों से ''प्रार्थना अभियान’’ चलाने की अपील की थी। विहिप नेता ने पत्र को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ''देश के धर्मनिरपेक्ष ताने बाने एवं एकता का क्या होगा अगर मुसलमान, हिंदू और दूसरे धर्मों का प्रतिनिधित्व करने वाले इस तरह के पत्र लिखने शुरू कर दें ?’’।

 

कुमार ने राम मंदिर के मुद्दे को लेकर उम्मीद जतायी कि उच्चतम न्यायालय एक अनुकूल फैसला सुनाएगी। उन्होंने कहा, ''उच्चतम न्यायालय इसे एक भूमि विवाद के रूप में देख रहा है। मुझे यकीन है कि उच्चतम न्यायालय अयोध्या में भव्य राम मंदिर के पक्ष में एक सकारात्मक फैसला सुनाएगा। अगर न्यायालय प्रतिकूल फैसला सुनाता है तो विहिप नेता मिलेंगे और आगे की कार्रवाई पर फैसला करेंगे।’’

 

प्रमुख खबरें

प्याज निर्यात से प्रतिबंध हटाने से पहले निर्वाचन आयोग की अनुमति ली गई : सूत्र

रूसी हमले में यूक्रेन का गांव बुरी तरह क्षतिग्रस्त, भागने को मजबूर हुए ग्रामीण

Gurugram में व्हाट्सएप के जरिए देहव्यापार गिरोह चलाने का आरोपी व्यक्ति गिरफ्तार

Summer Season: ग्रीन टी गर्मियों में आपके मूड और एनर्जी के लेवल को कैसे बढ़ाती है, इम्यूनिटी होगी स्ट्रांग