CWG 2022: विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, लगाई गोल्ड की हैट्रिक, श्रीलंका के पहलवान को हराया

By अंकित सिंह | Aug 06, 2022

भारत की विनेश फोगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की 53 किग्रा कुश्ती स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। विनेश ने लगातार तीसरी बार स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। विनेश ने यह मैच 4-0 से अपने नाम किया है। इससे पहले विनेश फोगाट में 2014 और 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण जीता था। वह लगातार तीन गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बन गई हैं। कुश्ती में भारत का यह पांचवा गोल्ड मेडल है। आज ही रवि दहिया ने भी कुश्ती में गोल्ड मेडल हासिल किया था।

 

पहलवान विनेश फोगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों दोनों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला होने से लेकर राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार 3 स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनने तक इतिहास बनाया है। तोक्यो ओलंपिक की नाकामी, अतीत के मानसिक और शारीरिक संघर्षों को पीछे छोड़कर विनेश ने महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में चंद सेकंड में ही श्रीलंका की चामोडिया केशानी मदुरावलागे डॉन को चित करके 4 . 0 से जीत दर्ज की। विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता कनाडा की सामंथा ली स्टीवर्ट के खिलाफ विनेश का पहला मुकाबला कठिन था लेकिन उसने महज 36 सेकंड में जीत दर्ज की थी। फॉर्म और फिटनेस के लिये जूझ रही विनेश तोक्यो ओलंपिक में पहले दौर से बाहर हो गई थी। 

 

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हैट्रिक है !! विनेश फोगट ने राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार तीसरी बार स्वर्ण पदक जीता। यह पहली बार है जब किसी भारतीय महिला एथलीट ने राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार तीन स्वर्ण पदक जीते हैं। भारत के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। मैं पूरे देश की ओर से आपको शुभकामनाएं देता हूं। 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान