Manipur Violence | मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, 2 लोगों की गयी जान, CM बिरेन सिंह बोले- अब तक 40 उग्रवादी मारे गए, अमित शाह राज्य का करेंगे दौरा

By रेनू तिवारी | May 29, 2023

रविवार को इंफाल में ताजा हिंसा भड़क उठी, जिसमें कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और नागरिकों पर गोलीबारी की अलग-अलग घटनाओं में 12 घायल हो गए और दिन के शुरुआती घंटों से आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच झड़पें हुईं।

पुलिस अधिकारियों ने समाचार एजेंसी को बताया कि इंफाल पश्चिम जिले के फयेंग में संदिग्ध कुकी उग्रवादियों द्वारा चलाई गई गोली में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।


अधिकारियों ने कहा कि सेना और अर्द्धसैनिक बलों द्वारा शांति कायम करने के लिए हथियारबंद समुदायों के लिए तलाशी अभियान शुरू करने के बाद ताजा संघर्ष शुरू हुआ। मुख्यमंत्री, जो राज्य सचिवालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे, ने दावा किया कि "संघर्ष समुदायों के बीच नहीं बल्कि आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच है"। इस बीच, मणिपुर के मुख्यमंत्री ने रविवार को कहा कि जातीय दंगों से घिरे मणिपुर में शांति लाने के लिए अभियान शुरू करने के बाद से सुरक्षा बलों ने लगभग 40 सशस्त्र उग्रवादियों को मार गिराया है। उग्रवादी घरों में आग लगाने और नागरिकों पर गोलीबारी करने में शामिल थे।

 

इसे भी पढ़ें: Tirupati Balaji: IRCTC मात्र 7 हजार में करा रहा Tirupati Balaji के दर्शन, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं


सिंह ने कहा कि हथियारबंद आतंकवादियों द्वारा नागरिकों पर एके-47, एम-16 और स्नाइपर राइफलों से गोलीबारी करने के मामले सामने आए हैं। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई में इन आतंकियों को निशाना बनाया। सीएम ने जनता से सुरक्षाकर्मियों की आवाजाही में बाधा नहीं डालने की अपील की और उनसे "सरकार में विश्वास रखने और सुरक्षा बलों का समर्थन करने" का आग्रह किया।


सिंह ने कहा, "हमने इतने लंबे समय तक कठिनाई का अनुभव किया है और हम राज्य को कभी बिखरने नहीं देंगे।" सिंह ने कहा कि 38 संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान की गई है और राज्य पुलिस वहां अभियान चला रही है।


मणिपुर सरकार ने इंटरनेट प्रतिबंध 31 मई तक बढ़ाया

पिछले दस घंटों में हुई हिंसा ने जिला अधिकारियों को इंफाल पूर्वी और पश्चिमी जिलों में 11 घंटे की कर्फ्यू छूट अवधि को घटाकर केवल साढ़े छह घंटे करने के लिए प्रेरित किया है।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: समृद्धि एक्सप्रेसवे पर सड़क हादसे में तीन लोगों की मौत


मणिपुर सरकार ने राज्य में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध को और पांच दिनों के लिए 31 मई तक बढ़ा दिया है। आगजनी सहित हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच यह विस्तार किया गया है।


कैसे शुरू हुई हिंसा

3 मई को पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' के आयोजन के बाद सबसे पहले मणिपुर में 75 से अधिक लोगों की जान लेने वाली जातीय झड़पें हुईं, जो मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) की मांग के विरोध में आयोजित की गई थीं।आरक्षित वन भूमि से कूकी ग्रामीणों को बेदखल करने पर तनाव से पहले हिंसा हुई थी, जिसके कारण कई छोटे-छोटे आंदोलन हुए थे।

प्रमुख खबरें

World Hypertension Day 2024: हर साल 17 मई को मनाया जाता है वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे, जानिए महत्व

PoK में झड़पों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने स्थानीय मुद्दों के हल के लिए समिति गठित की

कांग्रेस ‘परिवारवाद मोह’ में फंस गई है: नायब सिंह सैनी

Madhya Pradesh : नशे के आदी व्यक्ति ने पिता की हत्या की, मां को जख्मी किया