दिल्ली के पास मौजूद हैं ये बेहतरीन वॉटर पार्क्स, फैमिली और फ्रेंड्स के साथ मस्ती के लिए है बेस्ट

By प्रिया मिश्रा | Apr 20, 2022

गर्मियाँ शुरू हो गई हैं। ऐसे में ज़्यादातर लोग किसी ठंडी जगह पर जाना पसंद करते हैं। अगर आप भी अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं लेकिन सिर्फ एक दिन की छुट्टी है तो कहीं दूर जाने की बजाय दिल्ली के आसपास ही घूमने जा सकते हैं। दिल्ली के पास कई मशहूर वॉटर पार्क्स हैं जहाँ आप वीकेंड पर अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ मस्ती कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको दिल्ली के पास बने 8 बेहतरीन वॉटर पार्क्स के बारे में बताने जा रहे हैं -

इसे भी पढ़ें: मणिपुर की इन फेमस डिशेज को चखे बिना अधूरी है आपकी यात्रा

फन एंड फूड विलेज वॉटर पार्क

फन एंड फूड विलेज वॉटर पार्क दिल्ली और आसपास के लोगों की फेवरेट वीकेंड डेस्टिनेशन है। यह दिल्ली का सबसे मशहूर और पुराना एम्यूजमेंट पार्क है। यह वॉटर पार्क दिल्ली और हरियाणा की सीमा के पास कापसहेड़ा में बना हुआ है। इस वॉटर पार्क की खासियत यह है कि यहाँ भारत का सबसे बड़ा स्नो पार्क  है। आप यहां 20 से भी अधिक का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इस वॉटर पार्क में कपल्स की एंट्री पर कम पैसे लगते हैं, यही वजह है की कपल्स के बीच काफी लोकप्रय है।


ऑयस्टर्स बीच वॉटर पार्क

गुरुग्राम के हुड्डा सिटी सेंटर के नजदीक स्थित ऑयस्टर्स बीच पार्क दिल्ली/एनसीआर के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इस वॉटर पार्क में आके आपको ऐसा लगेगा मानो आप सचमुच किसी बीच पर घूमने आए हों। गुडगांव के अप्पू घर में स्थित यह वॉटर पार्क लगभग 10 एकड़ जमीन में फैला हुआ है। यहाँ आप 15 बेहतरीन वॉटर राइड्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहाँ आप वॉटर राइड्स के साथ-साथ लजीज़ खाने का मज़ा भी ले सकते हैं।

 

जस्ट चिल वॉटर पार्क

जस्ट चिल वॉटर पार्क के बारे में कहा जाता है कि यहां का पानी बहुत साफ सुथरा है। यहां स्लाइड्स के दौरान उठने वाली पानी की तरंगे राइड्स में रोमांच भरती है। यह दिल्ली की जीटी करनाल मेन रोड में स्थित जीटीबी मेमोरियल के नजदीक है। यहां जाने के लिए आप कैब का प्रयोग कर सकते हैं। यहां पर आप रेनबो, ब्लैक थ्रिल, मिनी एक्वा राइड्स, फ्रेंडशिप, गॉडजिला जैसी वॉटर राइड्स कर सकते हो। इसके अलावा आप यहां एडवेंचर गेम्स भी खेल सकते हो। इंडोर-आउटडोर गेम्स यहां खेलने की सुविधा है। अच्छी बात यह है कि यहां हम परिवार के साथ जा सकते हैं। वॉटर पार्क का टाइमिंग सुबह 10 से शाम 7:00 बजे तक है। एंट्री फीस बच्चों के लिए 400 से 500 और सिंगल के लिए 500 से 800 रुपये है।

इसे भी पढ़ें: घुम्मकड़ है आपका अंदाज़ और सैर-सपाटे के हैं शौक़ीन तो सिक्किम की इन जगहों पर जाना न भूलें

वर्ल्डस ऑफ़ वंडर वॉटर पार्क

यह वॉटर पार्क नोयडा के सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन के नजदीक स्थित है। नॉएडा के ग्रेट इंडिया पैलेस मॉल के अंदर स्थित यह वॉटर पार्क दिल्ली-एनसीआर के सबसे अच्छे वॉटर पार्क्स में से एक माना जाता है। करीब 10 एकड़ में फैले इस वॉटर पार्क में आप दिनभर अपने परिवार के साथ मस्ती कर सकते हैं। सोमवार से शुक्रवार यह पार्क दोपहर 11 बजे से शाम 7:30 तक खुलता है। यहां पर एंट्री के लिए अलग-अलग पैकेज की सुविधा उपलब्ध है। आप किन राइड्स का मज़ा ले सकते हैं और कितने समय के लिए वॉटर पार्क के अंदर रह सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कौन सा पैकेज लिया है।  


स्प्लैश वॉटर पार्क

अगर आप फैमिली और फ्रेंड्स के साथ दिल्ली के नजदीक घूमने और मस्ती का प्लान बना रहे हैं तो स्प्लैश वॉटर पार्क जा सकते हैं। वॉटर राइड्स के शौकीनों के बीच स्प्लैश वॉटर पार्क बहुत लोकप्रिय है। यह वॉटर पार्क जीटी करनाल रोड पर स्थित है। यहां आप कई तरह की वॉटर राइड्स एंजॉय कर सकते हैं। यहां वेव पूल, किडीज पूल, साइक्लोन्स, स्केट स्लाइड्स, बुद्धा वॉटर फॉल, हराकारी स्लाइड आदि का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहाँ पर मिनी ट्रेन का स़फर और वॉटर डांस में आपके वीकेंड को यादगार बनाने के लिए परफेक्ट है।


दिल्ली राइड्स’ वॉटर पार्क

दिल्ली राइड्स वॉटर पार्क दिल्ली के कालिंदी कुज में स्थित है। यह एम्यूज़मेंट पार्क 5 एकड़ में बना हुआ है और यहाँ की हर राइड में आपको पानी की बौछारें मिलेंगी। इस एम्यूजमेंट पार्क की खासियत यह है कि यहाँ का पानी बहुत साफ है और इसके साथ ही यहां 200 से अधिक पेड़ हैं जो वातावरण को शुद्ध रखने में मदद करते हैं। यहाँ आप अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ वॉटर राइड्स का मज़ा ले सकते हैं।


क्लब प्लेटिनम वॉटर पार्क

क्लब प्लेटिनम वॉटर पार्क दिल्ली-रोहतक रोड पर स्थित है। इसे फनटाउन भी कहा जाता है। यहां वॉटर पार्क और रिसॉर्ट है। इस वॉटर पार्क में कई वॉटर स्लाइड्स, स्विमिंग पूल और एम्यूजमेंट पार्क भी है। इस वॉटर पार्क में मैजिक ट्विस्ट ब्लैक टनल, मल्टी लेन स्लाइड, फैमिली स्लाइड्स, स्पारइरल स्लाइड और डांस फ्लोर का आनंद उठा सकते हैं। वीकेंड में दिल्ली के आस-पास घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहाँ जा सकते हैं।

 

- प्रिया मिश्रा 

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis