इनडिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाला वीवो एक्स 21 लॉन्च, जानें कीमत

By शैव्या शुक्ला | May 31, 2018

चाइना निर्माता कंपनी वीवो ने अपने एक्स 21 स्मार्टफोन को नई दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में लॉन्च कर दिया है। इस फोन की जो सबसे खास बात है, वो है इसका अंडर-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर फीचर। जिसका मतलब है कि इसमें डिस्प्ले के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। ऐसा स्मार्टफोन बनाने वाली वीवो दुनिया की पहली कंपनी बन गई है। इसके अलावा, यह फोन उन चुनिंदा स्मार्टफोन्स में शामिल है जिन्हें ऐंड्रॉयड पी बीटा डिवेलेपर प्रिव्यू 2 अपडेट मिला है। यह फोन वीवो ने सबसे पहले इसी साल मार्च में चीन में लॉन्च किया था। चीनी मार्केट में इस स्मार्टफोन के दो वेरिएंट उतारे गए थे- वीवो एक्स 21 और वीवो एक्स 21 यूडी। हालांकि, चाइना में वीवो एक्स 21 यूडी वेरिएंट इनडिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। वो सभी स्मार्टफोन यूज़र्स जो इस फोन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे, वह इसे फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।

तो चलिए डालते हैं एक नज़र इस फोन के स्पेसिफिकेशंस पर-

 

वीवो एक्स 21 में 6.28 इंच एचडी+ (1080x2280 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। यह फोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित फनटच ओएस 4.0 पर चलता है। साथ ही, इस फोन में 6 जीबी रैम के साथ क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ एड्रेनो 512 जीपीयू दिया गया है। इस डुअल सिम फोन का रियर ग्लास का बना है और फोन के डिस्प्ले पर नॉच भी दिया गया है। फोन में लेटेस्ट इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनिंग टेक्नॉलजी दी गई है। कंपनी का मानना है कि यूज़र के लिहाज़ से नई फिंगरप्रिंट सेंसर टेक्नॉलजी बेहद सुविधाजनक है। इस हैंडसेट में ऊपर की तरफ एक आइरिस स्कैनर भी लगा हुआ है। इसकी इंटरनल मेमरी 128 जीबी है, जिसे मेमरी कार्ड की मदद से 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। 

 

कैमरा: 

 

वीवो एक्स 21 में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। जिसमें प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है जो एफ/1.8 अपर्चर से लैस है और सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। फोन के फ्रंट में अपर्चर एफ/2.0, आईआर फिल लाइट और 3डी मैपिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ में एलईडी फ्लैश भी दिया गया है। फोन के रियर कैमरे में एआई एचडीआर, स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग, पोर्ट्रेट और बोकेह मोड, लाइव फोटो, एआर स्टीकर्स और शॉट रीफोकस फीचर्स हैं। 

 

वीवो एक्स 21 के फीचर्स:

 

इस डिवाइस में एक खास तरह का एआई आधारित फेस अनलॉक फीचर और ब्यूटी मोड भी दिया गया है। फोन में 3200 एमएएच की पावरफुल बैटरी दी गई है जो फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट करती है। यह स्मार्टफोन लेटेस्ट ओएस एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर रन करता है। यह फोन वीवो के अपने वर्चुअल असिस्टेंस जोवी से लैस है। वीवो एक्स 21 में कनेक्टिविटी के लिए 4जी वीओएलटीई, डुअल बैंड वाई-फाई 802.11 एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ए-जीपीएस और माइक्रो-यूएसबी जैसे फीचर्स हैं। इस स्मार्टफोन का डाइमेंशन 154.5x74.8x7.4 मिलीमीटर और वज़न 156.2 ग्राम है। साथ ही, वीवो के इस फोन में म्यूज़िक लवर्स के लिए डीपफील्ड साउंड इफेक्ट दिया गया है। 

 

वीवो एक्स 21 की कीमत और उपलब्धता-

 

भारत में इस फोन को 35,990 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। यह स्मार्टफोन ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर एक्सक्लुसिवली बिक्री के लिए उपलब्ध है। फोन को एक्सचेंज ऑफर में खरीदने पर 3,000 रुपये की अतिरिक्त छूट मिलेगी। वहीं, एसबीआई कार्ड यूज़र्स के लिए 5 प्रतिशत का अतिरिक्त डिस्काउंट भी दिया गया है। दूसरे बैंकों के क्रेडिट कार्ड के ज़रिये भुगतान करने पर वीवो एक्स 21 को 12 महीने के लिए नो कॉस्ट ईएमआई पर खरीदा जा सकता है। साथ ही, यूज़र्स वीवो के ऑनलाइन स्टोर पर जाकर स्मार्टफोन को 2,000 रुपये एडवांस भुगतान के साथ प्री-बुक कर सकते हैं। इस फोन को तीन कलर वैरिएंट- ब्लैक, रूबी रेड और व्हाइट कलर में खरीदा जा सकता है।

 

मार्केट में इस फोन का मुकाबला वनप्लस 6 और हॉनर 10 जैसे प्रीमियम फोन्स से हो सकता है। अब देखना यह है कि लोगों को यह कितना पसंद आता है और किस फोन को कितनी टक्कर दे पाता है।

 

-शैव्या शुक्ला

प्रमुख खबरें

एशियाई खेलों से बाहर होने से राष्ट्रीय टीम में वापसी की प्रेरणा मिली : Tarundeep Rai

BJP का संकल्प पत्र विकसित भारत की गारंटी देता है, Congress के घोषणापत्र को Rajnath Singh ने बताया विभाजनकारी

गुजरात के तट पर पाकिस्तानी नौका से 600 करोड़ रुपये के मादक पदार्थ बरामद

फेमस फिटनेस ट्रेनर ने दावा किया है कि वर्कआउट के दौरान ताकत के लिए आपको ओआरएस+नींबू की आवश्यकता होती है, मैं इसकी गारंटी दे सकता हूं