Russia Presidential Election 2024: दोस्त पुतिन के लिए भारत में हुई वोटिंग, लोगों ने जमकर किया मतदान

By अभिनय आकाश | Mar 16, 2024

बीते 25 बरसों से रूस की राजनीति में एक ही नाम व्लादिमीर पुतिन का गूंज रहा है। प्रधानमंत्री पद हो या राष्ट्रपति सब की जिम्मेदारी पुतिन निभा चुके हैं। 15 मार्च से रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुरू हुई वोटिंग 17 मार्च तक चलेगी। नतीजा आने में अभी एक दिन का वक्त बाकी है लेकिन उससे पहले ही पुतिन की जीत तय मानी जा रही है। पुतिन के खिलाफ तीन उम्मीदवारों ने पर्चा भरा। मगर वे कठपुतली भर है। लेकिन एक और खास बात ये है कि रूस के लोग जहां-जहां दुनियाभर में हैं वो भी अपना वोट डाल रहे हैं। इसी कड़ी में भारत के राज्य केरल में भी इसको लेकर वोटिंग हुई है। 

इसे भी पढ़ें: Russia Election 2024: भारत के सबसे अच्छे दोस्त और मॉस्को के आधुनिक राजा जिन्हें चुनाव में हराना नामुमकिन है, रूस का राजनीतिक सिस्टम क्या है

60 रूसी नागरिकों ने वोट डाला

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 14 मार्च को राज्य में बसे लगभग 60 रूसियों और पर्यटकों ने तिरुवनंतपुरम में रूसी संघ के मानद वाणिज्य दूतावास, रूसी हाउस में विशेष रूप से व्यवस्थित बूथ पर रूसी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना अग्रिम वोट डाला। ये मतदाता ज्यादातर एर्नाकुलम, वर्कला और कोवलम से चुनाव में भाग लेने आए थे। मतदान की सुविधा न केवल रूसी सदन में बल्कि दिल्ली में रूसी दूतावास और चेन्नई, मुंबई, कलकत्ता, गोवा और कुडनकुलम जैसे शहरों में वाणिज्य दूतावासों सहित देश भर के विभिन्न राजनयिक मिशनों में भी की गई है। तिरुवनंतपुरम में मतदान प्रक्रिया में पारंपरिक कागजी मतपत्रों का उपयोग किया गया, पूर्ण मतपत्र चेन्नई से राजनयिक चैनल के माध्यम से मास्को वापस भेजे गए, जिनकी गिनती 17 मार्च को रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अंतिम चरण के मतदान के समाप्त होने के बाद की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: खतरा हुआ तो परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए तैयार है रुस - Putin

वाणिज्य दूतावास ने की वोटिंग की मेजबानी 

यह तीसरी बार है जब रूसी संघ का वाणिज्य दूतावास रूसी राष्ट्रपति चुनावों के लिए मतदान की मेजबानी कर रहा है, रूस के मानद वाणिज्य दूत और तिरुवनंतपुरम में रूसी सदन के निदेशक रथीश नायर ने एएनआई को बताया उन्होंने केरल में मतदान प्रक्रिया में रूसी नागरिकों के सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। इससे पहले, रूसी राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों के लिए दो बार मतदान कराया गया था। साथ ही इस बार मतदाताओं की संख्या उम्मीदों से कहीं अधिक है। 

 

प्रमुख खबरें

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत ने किया 1 दिन के राजकीय शोक का ऐलान, जयशंकर ने कहा ईरान के साथ खड़ा है देश

New Delhi Lok Sabha Seat: बांसुरी स्वराज के लिए जेपी नड्डा ने किया रोडशो, केजरीवाल पर जमकर साधा निशाना

पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर खत्म होगा रेल रोको आंदोलन, रेलवे ट्रैक को खाली करेंगे किसान

Lok Sabha elections phase 5: महाराष्ट्र में शाम 5 बजे तक 48.66% मतदान