थम गया पहले चरण के चुनाव प्रचार का शोर, 21 राज्यों की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को होगी वोटिंग

By अभिनय आकाश | Apr 17, 2024

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार अभियान यानी 17 अप्रैल की शाम थम गया है। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी। देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर कुल 1626 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। पहले चरण में आठ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल की किस्मत दांव पर लगी है। 

चुनाव प्रचार ख़त्म

जिन 21 राज्यों में 19 अप्रैल को मतदान होना है, वहां प्रचार बुधवार शाम 5 बजे समाप्त हो गया। आम चुनाव के पहले चरण में 102 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। भाजपा, कांग्रेस और अन्य दलों ने पहले चरण से पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास किया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्रों में कई रैलियों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के नलबाड़ी और त्रिपुरा के अगरतला में दो चुनावी रैलियां कीं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक में प्रचार किया, जबकि उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में चुनावी रैली की ।

इसे भी पढ़ें: चुनाव आयोग ने बंगाल के राज्यपाल के कूच बिहार दौरे को रद्द करने की दी सलाह, 19 अप्रैल को पहले चरण में होनी है वोटिंग

राहुल-अखिलेश ने संयुक्त ब्रीफिंग की

पहले चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने गाजियाबाद में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। सपा और कांग्रेस, जो व्यापक भारत गठबंधन का हिस्सा हैं, ने उत्तर प्रदेश में आम चुनाव लड़ने के लिए हाथ मिलाया है। दोनों नेताओं ने बीजेपी पर तीखे हमले करते हुए कहा कि पार्टी संविधान और लोकतांत्रिक व्यवस्था को नष्ट करने की कोशिश कर रही है। राहुल ने यह भी भविष्यवाणी की कि भाजपा आगामी लोकसभा चुनाव में सिर्फ 150 सीटें जीतेगी जबकि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों की संख्या में उछाल देखने को मिलेगा। अखिलेश ने जोर देकर कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश से "परिवर्तन की बयार" बह रही है, उन्होंने कहा कि गाजियाबाद से गाजीपुर तक भारत का "क्लीन स्वीप" होगा।

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार