Kim Jong Un के देश में शोक की लहर, जानें क्या हुआ ऐसा?

By अभिनय आकाश | May 08, 2024

उत्तर कोरिया की प्रचार मशीनरी में एक केंद्रीय व्यक्ति और सत्तारूढ़ राजवंश के करीबी  किम की नाम का मंगलवार को 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। छह दशकों से अधिक के नाम के व्यापक करियर को किम इल सुंग, किम जोंग इल और किम जोंग उन सहित लगातार नेताओं के तहत देश के संदेश को आकार देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के रूप में उन्हें जाना जाता है। 

इसे भी पढ़ें: पूर्वी सेना के कमांडर ने सिक्किम में अग्रिम इलाकों का दौरा किया

आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी के अनुसार, उम्र से संबंधित बीमारियों और कई अंगों की शिथिलता के एक साल के इलाज के बाद उनकी मृत्यु हो गई। किम जोंग उन प्योंगयांग में एक अंतिम संस्कार हॉल में एक अनुभवी क्रांतिकारी के नुकसान पर गहरे दुःख के साथ श्रद्धांजलि देने गए। एजेंसी के अनुसार, कोरियाई नेता किम की नाम के लिए राज्य अंतिम संस्कार समिति के भी प्रमुख होंगे, जिन्हें गुरुवार को दफनाया जाएगा। उत्तर कोरिया के मुख्य प्रचारक के रूप में नाम की भूमिका और उसके नेताओं की छवि को आकार देने में उनके महत्वपूर्ण योगदान को देश के जटिल इतिहास में अंकित किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश में खस्ताहाल है कांग्रेस की स्थिति, 19 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

किम एक संघर्षपूर्ण बचपन से निकलकर उत्तर कोरिया के राजनीतिक परिदृश्य में एक प्रमुख व्यक्ति बन गए। उन्होंने उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल सुंग का विश्वास अर्जित करते हुए 1956 में कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति में काम करना शुरू किया। उत्तर और दक्षिण कोरिया में सबसे आम पारिवारिक नाम में से एक होने के बावजूद किम की नाम का सत्तारूढ़ के साथ कोई रक्त संबंध नहीं था। 1966 में उन्हें प्योंगयांग के प्रचार और आंदोलन विभाग का उप निदेशक नियुक्त किया गया, जहां उन्होंने वर्तमान नेता किम जोंग उन के पूर्ववर्ती और पिता किम जोंग इल के साथ मिलकर काम किया। किम की नाम ने बाद में विभाग का नेतृत्व किया।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज