आर्थिक संकट के बीच रूस से चर्चा और भारत की जमकर सराहना कर रहा श्रीलंका, ईंधन समस्या के समाधान के लिए जारी की यह योजना

By अनुराग गुप्ता | Jul 16, 2022

कोलंबो। श्रीलंका में आर्थिक और राजनीतिक संकट गहराया हुआ है। इसी बीच श्रीलंकाई सरकार ने ईंधन के लिए विभिन्न देशों से अनुरोध किया। आपको बता दें कि श्रीलंका आजादी के बाद से अपने सबसे बुरे आर्थिक संकट से गुजर रहा है। डॉक्टरों ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि आप लोग किसी भी कीमत पर बीमार मत पड़िएगा क्योंकि देश में दवाईयों की भारी कमी है। साथ ही खाद्य पदार्थ और ईंधन की भी भारी कमी से श्रीलंका जूझ रहा है।

इसे भी पढ़ें: 2 दिनों तक ईंधन के लिए कतार में खड़े रहे क्रिकेटर चमिका करुणारत्ने, बोले- भारत हमारी कर रहा है बहुत मदद, हम बेहतर होते जाएंगे 

इसी बीच श्रीलंकाई सरकार में मंत्री कंचना विजेसेकेरा का बयान सामने आया। जिसमें उन्होंने भारत की तरफ से मिली मदद के लिए पड़ोसी देश की जमकर सराहना की और दूसरे देशों से भी मदद का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार देश में बढ़ते ऊर्जा संकट के बीच ईंधन की खरीद के लिए रूस के साथ चर्चा कर रही है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कंचना विजेसेकेरा ने कहा कि हमने विभिन्न देशों से (फ्यूल के लिए) अनुरोध किया है। कोई भी देश जो हमारी मदद के लिए आता है, तो हम उसकी सराहना करते हैं। अभी तक भारत ही एकमात्र देश है जो मदद के लिए आगे आया है।

उन्होंने कहा कि हम रूसी सरकार के साथ भी चर्चा कर रहे हैं... शुरुआती बैठकें रूस में हुई हैं। हमने अपनी आवश्यकताओं को पूरा किया है और हम इस पर काम कर रहे हैं। हम यह सुनने का इंतजार कर रहे हैं कि श्रीलंका को किस तरह की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसी बीच कंचना विजेसेकारा ने "नेशनल फ्यूल पास" योजना के नाम से एक ईंधन राशनिंग योजना शुरू की।

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका की संसद 1978 के बाद पहली बार अगले राष्ट्रपति का करेगी चुनाव, जनता नहीं करेगी वोट 

से मिलेगा ईंधन

नया पास साप्ताहिक आधार पर ईंधन कोटे के आवंटन की गारंटी देगा। वाहन पहचान संख्या और अन्य विवरण सत्यापित होने के बाद, प्रत्येक राष्ट्रीय पहचान पत्र संख्या (एनआईसी) के लिए एक क्यूआर कोड दिया जाएगा। पंजीकृत वाहन मालिकों को उनकी पंजीकरण संख्या के अंतिम अंक के आधार पर उनकी बारी आएगी। मौजूदा ईंधन संकट के बीच कोलंबो में पर्यटकों और विदेशियों को ईंधन लेने को प्राथमिकता दी जाएगी।

प्रमुख खबरें

Bihar: पुलिस हिरासत में मौत को लेकर थाने में आगजनी के आरोप में 19 गिरफ्तार

Gaza में संघर्ष पर नयी योजना पर कार्य नहीं किया गया तो पद छोड़ दूंगा : गैंट्ज

कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास संदिग्ध गतिविधि के बाद तलाश अभियान प्रारंभ

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई