मशहूर शायर Munawwar Rana की तबीयत बिगड़ी, वेंटिलेटर पर हो रहा इलाज, आने वाले 72 घंटे उर्दू कवि के लिए बेहद नाजुक

By रेनू तिवारी | May 25, 2023

उर्दू कवि और लेखक मुनव्वर राणा (70) की तबीयत बिगड़ने के बाद गुरुवार तड़के लखनऊ के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस बात की जानकारी उनकी बेटी ने एक वीडियो के जरिए दी है। सुमैया राणा ने कहा कि उनके पिता वेंटिलेटर पर हैं और उनकी हालत गंभीर है। सुमैया ने गुरुवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे जारी एक वीडियो में कहा, "मेरे पिता की तबीयत पिछले दो-तीन दिनों से बिगड़ रही है।"

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से देहरादून दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, प्रधानमंत्री ने दिखाई हरी झंडी, जानें क्या होगी टिकट की कीमत, कितना लगेगा समय


वीडियो में सुमैया राणा  ने कहा कि डायलिसिस के दौरान उनके पेट में तेज दर्द हुआ। डॉक्टरों ने सीटी स्कैन किया और उनके पित्ताशय में कुछ समस्या पाई गई। फिर उनका ऑपरेशन किया गया। मेरे पिता का इलाज डॉक्टरों की देखरेख में चल रहा है ताकि संक्रमण को कम किया जा सके। सुमैया राणा के मुताबिक, डॉक्टरों ने कहा है कि अगले 72 घंटे उनके लिए बेहद क्रिटिकल हैं। 

 

मुनव्वर राणा भारत में एक प्रशंसित उर्दू कवि हैं और उन्होंने कई ग़ज़लें लिखी हैं। उन्होंने उर्दू साहित्य के लिए 2014 में प्राप्त साहित्य अकादमी पुरस्कार को ठुकरा दिया था, और देश में बढ़ती असहिष्णुता के कारण कभी भी सरकारी पुरस्कार स्वीकार नहीं करने की कसम खाई थी।

 

इसे भी पढ़ें: Noida: मादक पदार्थ फैक्टरी के खुलासे के बाद गिरफ्तार आरोपियों के आतंकी संपर्क की जांच शुरू


वह उत्तर प्रदेश के राजनीतिक घटनाक्रमों में भी सक्रिय हैं। उनकी बेटी सुमैया समाजवादी पार्टी की सदस्य हैं। राणा अपने राजनीतिक बयानों को लेकर अक्सर विवादों में रहे हैं। 70 वर्षीय ने तालिबान का पक्ष लेने और महर्षि वाल्मीकि के साथ तुलना करने के साथ-साथ 2020 में पेरिस में पैगंबर मुहम्मद के विवाद को लेकर मारे गए सैमुअल पैटी की हत्या का समर्थन करने के लिए आलोचना की है।

प्रमुख खबरें

Laddu Gopal and Radha Rani: घर में हैं लड्डू गोपाल तो राधा रानी को विराजमान करने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

Health Tips: बच्चों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत

आप को यकीन है कि शीर्ष अदालत केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने की अनुमति देगी:भारद्वाज

America: बाइडन ने प्यूर्टो रिको में डेमोक्रेटिक पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीता