India second, China first नीति पर काम करते थे नेहरू, UNSC में स्थायी सदस्यता पर क्या बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर

By अभिनय आकाश | Apr 03, 2024

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जवाहरलाल नेहरू पर निशाना साधा और दावा किया कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) और चीन द्वारा भारतीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों पर कब्जे जैसी समस्याओं के लिए पिछली गलतियाँ जिम्मेदार हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट की पेशकश पर भारत के रुख का जिक्र करते हुए उन्होंने दावा किया कि एक समय था जब देश के पहले प्रधानमंत्री नेहरू ने भारत दूसरे, चीन फर्स्ट कहा था।

इसे भी पढ़ें: BJP देश में रूस और चीन जैसा शासन चाहती है : Farooq Abdullah

यहां गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में बोलते हुए, जयशंकर इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या भारत को पीओके और चीन द्वारा कब्जाए गए भारतीय क्षेत्रों की स्थिति के साथ सामंजस्य बिठाना चाहिए, या उन्हें वापस पाने के लिए काम करना चाहिए। विशेष रूप से पिछले कुछ दिनों में भाजपा नेता कच्चाथीवू द्वीप को श्रीलंका को सौंपने को लेकर नेहरू और इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली पिछली कांग्रेस सरकारों पर भी निशाना साध रहे हैं। 1950 में सरदार पटेल ने नेहरू को चीन के बारे में चेतावनी दी थी। पटेल ने नेहरू से कहा था कि आज पहली बार हम दो मोर्चों (पाकिस्तान और चीन) पर ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं, जिसका भारत ने पहले कभी सामना नहीं किया था। पटेल ने यह भी बताया मंत्री ने कहा नेहरू को विश्वास नहीं है कि चीनी क्या कह रहे हैं क्योंकि उनके इरादे अलग लगते हैं और हमें सावधानी बरतनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Katchatheevu विवाद सामने आया तो कांग्रेस को फिर चीन याद आया, नाकामी छिपाने के लिए किया गया 'झूठा' दावा बताया

नेहरू ने पटेल को उत्तर दिया कि आप अनावश्यक रूप से चीनियों पर संदेह करते हैं। नेहरू ने यह भी कहा था कि हिमालय से हम पर हमला करना किसी के लिए भी असंभव है। नेहरू (चीनी खतरे के बारे में) पूरी तरह से खारिज कर रहे थे। जयशंकर ने कहा कि हर कोई जानता है कि बाद में क्या हुआ। इतना ही नहीं, जब संयुक्त राष्ट्र की स्थायी सीट की बहस आई और इसे हमें पेश किया जा रहा था, नेहरू की स्थिति यह थी कि हम सीट के हकदार हैं लेकिन पहले चीन को यह मिलनी चाहिए। हम वर्तमान में भारत प्रथम की नीति पर चल रहे हैं, लेकिन एक समय था जब नेहरू कहते थे कि भारत दूसरे, चीन पहले। 

प्रमुख खबरें

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में सुनवाई, इजरायल ने दक्षिण अफ्रीका पर हमास का बचाव करने का आरोप लगाया

Assam में ट्रेन की चपेट में आने से दो व्यक्तियों की मौत

Delhi में दिव्यांग बच्चों के लिए उन्नत चिकित्सा केंद्र की शुरुआत

लोकायुक्त अधिकारियों ने शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा