दो पार्टियों को तोड़कर सत्ता में आया, 'मैं वापस आऊंगा' वाली टिप्पणी को लेकर फडणवीस ने क्या कहा?

By अभिनय आकाश | Mar 18, 2024

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि वह दो पार्टियों को तोड़ने के बाद 2022 में राज्य में सत्ता में लौटे, उन्होंने कहा कि वह अपने साथ दो दोस्तों को भी लाए हैं। उन्होंने यह टिप्पणी मुंबई में एक पुस्तक विमोचन को संबोधित करते हुए की। 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार के दौरान की गई "मैं वापस आऊंगा" टिप्पणी के बारे में बोलते हुए, फड़नवीस ने कहा कि सबसे पहले, मेरी टिप्पणी सिर्फ एक बयान नहीं थी। मैं वापस लौटने का कारण यह था कि मैं महाराष्ट्र को कैसे बदलूंगा।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि मामले की सुनवाई दो मई तक के लिए स्थगित

उन्होंने कहा कि लेकिन वह एक टिप्पणी जिसका मैंने एक कविता पढ़ते समय उल्लेख किया था, एकमात्र ऐसी टिप्पणी थी जो लोकप्रिय हुई। यह इतनी लोकप्रिय हुई कि कविता का अंग्रेजी और बंगाली में अनुवाद किया गया, इतना कि यह जनता के बीच लगभग एक 'बज़ लाइन' बन गई। उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कि मुझे सत्ता में लौटने में ढाई साल लग गए। लेकिन जब मैं लौटा तो दो पार्टियों को तोड़कर वापस आया। और दो दोस्तों को भी साथ लाया।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra Lok Sabha Elections 2024: मतदान कार्यक्रम, चरण, सीटें, पार्टियाँ, वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक

जून 2022 में एकनाथ शिंदे ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत कर दी और महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए भाजपा से हाथ मिला लिया। इससे शिव सेना में विभाजन हो गया और शिंदे को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया और फड़णवीस उनके उप मुख्यमंत्री बने। शिवसेना का एकनाथ शिंदे गुट अब आधिकारिक पार्टी है और आगामी लोकसभा चुनाव 'धनुष और तीर' चुनाव चिह्न पर लड़ेगा। पिछले साल जुलाई में अजित पवार के राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल होने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी भी दो गुटों में टूट गई थी। 

प्रमुख खबरें

Modi 3.0: 2014 में उम्मीद, 2019 में विश्वास और 2024 में गारंटी, पूरी दुनिया की निगाहें भारत के चुनाव पर क्यों टिकी हैं?

युवा तेज गेंदबाजों को बहुत अधिक सीख देने की कोशिश नहीं करता : Jasprit Bumrah

केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून और प्रबल हुआ, कई इलाकों में भारी बारिश

2 जून को जाएंगे अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा चुनाव के परिणाम, इन महत्वपूर्ण सीटों पर सबकी नजर