क्या रूस को युद्ध रोकने के लिए मनाएगा भारत? जयशंकर से मिले यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने क्या की बात

By अभिनय आकाश | Mar 29, 2024

रूस-यूक्रेन संघर्ष और इसके व्यापक प्रभावों पर ध्यान देने के साथ, भारत और यूक्रेन ने शुक्रवार को भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री के बीच खुली और व्यापक द्विपक्षीय बैठक की। दो साल से अधिक पुराने रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की कोशिशों के बीच यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा भारत की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। 

दोनों विदेश मंत्रियों की बैठक की मुख्य बातें 

बैठक के दौरान प्रारंभिक टिप्पणी में जयशंकर ने कहा कि चर्चा के बाद, दोनों विदेश मंत्री अंतर सरकारी आयोग की बैठक के लिए उत्सुक हैं। हम इस यात्रा का इंतजार कर रहे थे...हाल के महीनों में हमने विभिन्न स्तरों पर बातचीत की है। मुझे यह देखकर खुशी हुई कि हमारे कुछ द्विपक्षीय तंत्र भी मिले हैं और इससे हमारे द्विपक्षीय संबंधों में कुछ गति पैदा हुई है। आज, इस चर्चा के बाद हम अंतर सरकारी आयोग की बैठक का भी इंतजार कर रहे हैं। आपकी यात्रा से हमें आपके अपने क्षेत्र की स्थिति को समझने का अवसर मिलता है और मैं उस पर आपका दृष्टिकोण सुनने के लिए उत्सुक हूं। जयशंकर ने कहा कि हमारी टीमों ने चर्चा के लिए एक बहुत बड़ा एजेंडा तैयार किया है।

इसे भी पढ़ें: Israel-Hamas युद्ध पर क्यों वायरल हुआ जयशंकर का धांसू बयान, मोदी के दोस्त नेतन्याहू को ये आएगा पसंद?

कुलेबा से मुलाकात के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मंत्रियों की चर्चा रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष और इसके व्यापक प्रभावों पर केंद्रित थी। आज दोपहर यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के साथ एक खुली और व्यापक बातचीत। हमारी चर्चाएँ चल रहे संघर्ष और इसके व्यापक प्रभावों पर केंद्रित थीं। उस संदर्भ में विभिन्न पहलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। हम दोनों के हित के वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बात की। द्विपक्षीय सहयोग सहित समग्र संबंधों को मजबूत करने की हमारी प्रतिबद्धता दोहराई गई।

प्रमुख खबरें

Pushpa 2 के निर्माताओं ने Vijay Deverakonda के साथ अपनी अगली फिल्म की घोषणा की

GT vs CSK: गुजरात टाइटंस को हराकर प्लेऑफ का दावा पुख्ता करने उतरेगी चेन्नई सुपर किंग्स

Vishwakhabram | क्या है Shaksgam Valley विवाद, भारतीय क्षेत्र के अंदर सड़कें क्यों बना रहा China? भारत के लिए खड़ी हुई नयी मुश्किल

Delhi Liquor scam में और बढ़ने वाली है केजरीवाल की मुश्किलें, किंगपिन बनाकर ईडी दाखिल करेगी पहली चार्जशीट