मिशन COVID सुरक्षा क्या है और क्या है इसका उद्देश्य

By जे. पी. शुक्ला | Feb 21, 2023

भारत सरकार ने COVID-19 वैक्सीन पर काम कर रहे भारतीय उम्मीदवारों और शोधकर्ताओं के लिए एक विकास कार्यक्रम 'मिशन COVID सुरक्षा' लॉन्च किया। इस मिशन के तहत सरकार वायरस के हमले को रोकने के लिए भारतीय टीकों के नैदानिक विकास, निर्माण और लाइसेंसिंग की सुविधा प्रदान करेगी। भारत सरकार (GOI) ने रुपये के तीसरे प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है। मिशन COVID सुरक्षा के लिए 900 करोड़- भारतीय COVID-19 वैक्सीन विकास मिशन। यह अनुदान भारतीय COVID-19 टीकों के अनुसंधान और विकास के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) को प्रदान किया जाएगा।

 

मिशन कोविड सुरक्षा क्या है?

- भारत सरकार ने मिशन कोविड सुरक्षा के पहले चरण के लिए 12 महीने की अवधि के लिए 900 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

- यह मिशन कोरोनावायरस के लिए लगभग 5-6 टीकों के विकास में तेजी लाएगा। हालांकि, अब तक डीबीटी द्वारा कुल 10 वैक्सीन उम्मीदवारों को समर्थन दिया गया है।

- वैक्सीन के प्रीक्लिनिकल और क्लिनिकल विकास पर पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए, ताकि देश में नोवेल कोरोनावायरस को जल्द से जल्द जारी किया जा सके और आगे फैलने से रोका जा सके।

- क्लिनिकल विकास और विनिर्माण और तैनाती के लिए विनियामक सुविधा के माध्यम से प्रीक्लिनिकल विकास से एंड-टू-एंड फोकस के साथ, त्वरित उत्पाद विकास की दिशा में सभी उपलब्ध और वित्त पोषित संसाधनों को समेकित करेगा।

- जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) द्वारा भारतीय COVID-19 वैक्सीन के अनुसंधान और विकास (R&D) के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा।

- इसे जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (बीआईआरएसी) में एक समर्पित मिशन कार्यान्वयन इकाई द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा।

 

कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक स्वदेशी, सस्ती और सुलभ वैक्सीन का विकास सबसे बड़े लक्ष्यों में से एक है जिसे देश की सरकार हासिल करना चाहती है। इस मिशन की सफलता आत्मनिर्भर भारत अभियान की भारतीय आकांक्षा को पूरा करेगी।

 

मिशन कोविड सुरक्षा के उद्देश्य

इस मिशन के मुख्य उद्देश्यों में शामिल हैं:

- कैंडिडेट के टीकों को उनके परीक्षण, निर्माण, लाइसेंसिंग और बाजार में वितरण के साथ वित्तपोषित करना।

- नैदानिक परीक्षण स्थलों की स्थापना, मौजूदा प्रयोगशालाओं को मजबूत करना और आंतरिक और बाहरी गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के साथ सहायता करना।

- सामान्य सामंजस्यपूर्ण प्रोटोकॉल, प्रशिक्षण, डेटा प्रबंधन प्रणाली और नियामक प्रस्तुतियाँ के विकास का समर्थन करना।

- पशु विष विज्ञान अध्ययन और नैदानिक परीक्षणों के लिए प्रक्रिया विकास, सेल लाइन विकास और जीएमपी बैचों के निर्माण की क्षमता को भी मिशन के तहत समर्थन दिया जाएगा।

उपयुक्त लक्ष्य उत्पाद प्रोफ़ाइल का विकास मिशन का एक अन्य प्रमुख तत्व है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि मिशन के माध्यम से पेश किए जा रहे टीकों में भारत के लिए लागू पसंदीदा विशेषताएं हैं।

इसे भी पढ़ें: सहकार मित्र योजना क्या है और क्या हैं इसके उद्देश्य और पात्रता

क्लीनिकल परीक्षण

- यह क्लिनिकल और फार्माकोलॉजिकल प्रोफाइल (फार्माकोडायनामिक और फार्माकोकाइनेटिक सहित) या मनुष्यों पर एक नई दवा के प्रतिकूल प्रभावों की खोज या सत्यापन के लिए डेटा उत्पन्न करने के लिए एक व्यवस्थित अध्ययन है।

- यह मानव उपयोग के लिए बाजार में पेश करने से पहले किसी भी दवा की सुरक्षा और प्रभावकारिता स्थापित करने का एकमात्र तरीका है और पशु परीक्षणों से पहले होता है, जहां जानवरों में प्रभावकारिता और दुष्प्रभाव देखे जाते हैं और एक अनुमानित दवा की खुराक स्थापित की जाती है।

- भारत में विकसित दवाओं के क्लिनिकल परीक्षण को भारत में परीक्षण के सभी चार चरणों से गुजरना पड़ता है। जैसे- 


प्रथम चरण-  क्लिनिकल फार्माकोलॉजी परीक्षण या "फर्स्ट इन मैन" अध्ययन।

द्वितीय चरण- खोजपूर्ण परीक्षण।

तृतीय चरण- पुष्टिकरण परीक्षण।

चतुर्थ चरण-  परीक्षण या पोस्ट-मार्केटिंग चरण।

 

कोविड-19 टीकों की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने मिशन कोविड सुरक्षा की शुरुआत की, जिसके तहत अनुसंधान एवं विकास, परीक्षणों और सफल कोविड-19 टीकों के तेजी से उत्पादन को पूरा करने के लिए अनुदान स्वीकृत किया गया। 

 

- जे. पी. शुक्ला 

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार