चीन में मिला जानवरों से इंसानों में फैलने वाला लांग्या वायरस, क्या कोरोना की तरह मचाएगा तबाही, अब तक 35 लोग संक्रमित

By निधि अविनाश | Aug 10, 2022

कोरोना महामारी से पूरी दुनिया में हाहाकार मचाने वाले देश चीन का इस समय बहुत बुरा हाल हो रखा है। बढ़ते कोरोना के मामलों से चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। इसी बीच अब ताइवान के रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, चीन में नया वायरस का आगमन हो चुका है।

इसे भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा मिशन : ये कैसे काम करते हैं और क्या चुनौतियां हैं

इस वायरस का नाम लैंग्या वायरस है और इसके चीन में अब तक 35 मामले आ चुके हैं। मंगलवार को आधिकारिक चीनी मीडिया के अनुसार, हेनिपावायरस, जिसे आमतौर पर 'लैंग्या' हेनिपावायरस (एलवाईवी) के रूप में जाना जाता है, ने पूर्वी चीन के हेनान और शेडोंग प्रांतों में 30 से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर दिया है। वहीं ताइपे टाइम्स ने कहा कि इस वायरस का जानवरों से मनुष्यों में फैलने में संभावना है और गुर्दे और लीवर भी फैल कर सकता है। मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके सामान्य लक्षण बुखार, खांसी, भूख न लगना, और बॉडी पेन है।
लंग्या वायरस क्या है?
ये हेनिपावायरस (Henipavirus) का एक नया प्रकार है, जिसे लांग्या (Langya) वायरस भी कहा जाता है। ये वायरस जानवरों और मनुष्यों में गंभीर बीमारी का कारण बन सकते हैं। अभी तक इस वायरस की कोई भी दवाई या वैक्सीन नहीं है। द-न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में फाइलोजेनेटिक रूप से अलग हेनिपावायरस मिला है। ये एक जूनोटिक (जानवरों से इंसानों में फैलने वाला) हेनिपावायरस है।

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला