China New Weapon: गलवान 2.0 की फिराक में ड्रैगन? चीनी सैनिक के हाथों में ऐसा क्या नज़र आया जिसे देख परेशान हुआ भारत

By अभिनय आकाश | Mar 16, 2023

तीसरी बार चीन का राष्ट्रपति बनने के बाद शी जिनपिंग ने अपने खतरनाक इरादे दुनिया को बता दिए हैं। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि शी जिनपिंग को तीसरी बार राष्ट्रपति जिनपिंग को ना ही चुनाव लड़ना पड़ा और ना ही जनता के बीच अपनी लोकप्रियता को साबित करना पड़ा। लेकिन शी जिनपिंग में ने यह जरूर साबित कर दिया है कि वह भारत के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। जिस समय भारत और चीन के बीच सीमा विवाद चल रहा है ठीक उसी समय शी जिनपिंग ने कहा है कि वह अपनी सेना को ग्रेट वॉल ऑफ स्टील बना देंगे। यानी धातु की एक मजबूत दीवार बना देंगे।

इसे भी पढ़ें: US से माफी, CPEC के खिलाफ बयान, चीन की शह पर शहबाज ले रहे इमरान के खिलाफ एक्शन? पाकिस्तान के सियासी ड्रामे की Inside Story

गलवान संघर्ष के तीन साल पूरे होने को हैं और चीन अपनी चालबाजी से बाज नहीं आ रहा है। चीनी राष्ट्रपति के इस दावे के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जो भारत को हैरान और परेशान कर सकती है। चीनी सोशल मीडिया ऐप वीबो पर एक सैनिक की तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में सैनिक के हाथ में एक कांटेदार हथियार दिख रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस हथियार को कॉम्बाइन्ड मेस कहते हैं। कॉम्बाइन्ड मेस एक गोल्ड वेपन कैटेगरी का हथियार है। गोल्ड वेपन कैटेगरी मैं वह हथियार आते हैं जनसेना तो फायर किया जा सकता है और ना ही धमाका किया जा सकता है। इस तरह की कैटेगरी में ज्यादातर लाठी और डंडे होते हैं।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: AUKUS Partnership के जरिये चीन को कैसे घेरने जा रहे हैं अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन?

हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि चीन गलवान संघर्ष में इस्तेमाल किए गए कंटीले डंडानुमा हथियारों से मिलते जुलते नए हथियार खरीद रहा है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने हाल ही में 26000 कोल्ड वेपन का ऑर्डर दिया है जिनमें कांटे लगे घातक हथियार तो शामिल हैं ही, खुद के बचाव के लिए आरमर या कवच भी हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही इन हथियारों की डिलीवरी चीन की सेना को हो जाएगी। 

 

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला