WhatsApp Scam Alert । अंतरराष्ट्रीय नंबरों से आने वाले कॉल से रहें सावधान, मिनटों में खाली हो सकता है खाता

By एकता | May 08, 2023

व्हाट्सएप, डिजिटल दुनिया का एक बड़ा ही अहम हिस्सा है, जो आजकल हर व्यक्ति के स्मार्टफोन में मौजूद है। इस ऐप पर लोग बिना डरे अपनी हर तरह की निजी जानकारी, तस्वीरें और अन्य चीजें शेयर कर सकते हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों में व्हाट्सएप स्कैम का नया अड्डा बन गया है। स्कैम करने वाले लोग नए-नए तरीकों से व्हाट्सएप के जरिए दुनियाभर के लोगों को ठग रहे हैं। अब स्कैमर्स ने लोगों को व्हाट्सएप के जरिए ठगने का नया तरीका निकाला है। बहुत से लोग इसका शिकार भी हो चुके हैं। इन लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी कहानी बयां की हैं और अन्य यूजर्स से सतर्क रहने को कहा है।


घर बैठे पैसे कमाने का लालच देते हैं ठग

पिछले कुछ दिनों में लोगों के पास व्हाट्सएप पर अंतर्राष्ट्रीय नंबर से कॉल, मेसज और वीडियो कॉल आ रही हैं। इनमें से ज्यादा कॉल +251 (इथियोपिया), +60 (मलेशिया), +62 (इंडोनेशिया), +254 (केन्या), और +84 (वियतनाम) के नंबरों से आ रहे हैं। बता दें, व्हाट्सएप पर कॉल दुनिया के किसी भी कोने से की जा सकती है। इसलिए ये नंबर जिस देश के हैं, जरुरी नहीं है कि वहीं से स्कैमर्स आपको कॉल कर रहे हैं।


आमतौर पर इन नंबरों से सिर्फ मिस्ड कॉल ही आती हैं, लेकिन अगर कोई गलती से इनका जवाब दे देता है तो कॉल करने वाला व्यक्ति आपसे नौकरी की पेशकश करता है। बता दें, स्कैमर्स ऐसी नौकरी की पेशकश करते हैं, जिन्हें आराम से घर बैठे किया जा सकता है। ज्यादातर लोग घर बैठे कमाने के लालच में स्कैमर्स के झांसे में आ जाते हैं। नौकरी की पेशकश करने के बाद स्कैमर्स शुरुआत में लोगों का भरोसा जितने के लिए उन्हें छोटे टास्क करने के लिए देते हैं। इन्हें पूरा करने पर लोगों को पैसे भी दिए जाते हैं। जब लोग स्कैमर्स के जाल में फंस जाते हैं, तब उनके बैंक खातों से पैसे उड़ा लिए जाते हैं। आपको बता दें, व्हाट्सएप ने अभी हाल ही में ऐप के जरिये पेमेंट करने का विकल्प दिया है।

 

इसे भी पढ़ें: Viral Video । बिहार के CRPF जवान ने गाया कश्मीरी गीत, मधुर आवाज के दीवाने हुए यूजर्स


इन स्कैम्स से कैसे रहे सुरक्षित?

इन स्कैम से बचने के लिए सबसे जरुरी और पहला कदम यही है कि आप अनजान और अंतर्राष्ट्रीय नम्बरों से आने वाले कॉल को उठाए ही नहीं। अगर ऐसे नंबरों से आप फोन उठा भी लेते हैं तो घबराए नहीं। सामने से आये किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। अगर कोई किसी चीज का झांसा देने की कोशिश करें तो जाल में फंसे नहीं। इसके अलावा इन नंबरों को व्हाट्सएप पर रिपोर्ट और ब्लॉक जरूर करें।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar