गर्मी में किस फैब्रिक की साड़ी पहनने पर लगेंगी आप खास, आइए जानें

By वरूण क्वात्रा | May 14, 2018

साड़ी तो हर भारतीय महिला की पहली पसंद होती है। अक्सर महिलाएं किसी फंक्शन में जाते समय साड़ी पहनना पसंद करती हैं। वहीं डे टू डे लाइफ में भी साड़ी आपके लुक में चार−चांद लगा देती है। लेकिन अब जब पारा इतना बढ़ चुका है तो किसी भी कपड़े को पहनते समय सिर्फ उसका स्टाइलिश होना ही काफी नहीं है, बल्कि आप कंफर्ट लेवल का भी पूरा ध्यान रखें। किसी भी कपड़े का कंफर्ट लेवल उसके फैब्रिक से काफी प्रभावित होता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ फैब्रिक के बारे में बताते हैं, जिनकी साड़ी पहनकर आप खुद को स्टाइलिश दिखाने के साथ−साथ आरामदायक भी महसूस कर सकती हैं−

कॉटन को कहें हां

गर्मी का मौसम हो और कॉटन की बात न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। गर्मी के मौसम में कॉटन साड़ी पहन कर आप अपने लुक को बेहद आसानी से एन्हॉन्स कर सकती हैं। अगर इस फैब्रिक में डिजाइन की बात हो तो आप प्लेन के अतिरिक्त चेक, स्टाइप्स, ज्योमेटिकल, ब्लॉक प्रिंट व इकत्त डिजाइन पहन सकती हैं। वहीं कलर्स में व्हाइट और पेस्टल शेड्स आपको कूल व ट्रेंडी लुक देंगे। अगर ऐसी एक भी साड़ी आपके वार्डरोब में होगी तो आपका वार्डरोब समर रेडी हा जाएगा।

 

खादी बनाए खास

कॉटन के बाद अगर किसी दूसरे फैब्रिक की साड़ी आप पहनना चाहती हैं तो खादी को ही चुनें। यह काफी लाइटवेट होती है, जिसके कारण आपको गर्मी में किसी भी तरह का भारीपन महसूस नहीं होता। खादी की साड़ी की खास बात यह होती है कि यह आपके ऑवरऑल लुक को चेंज कर देती है। साथ ही आप इसे रोजमर्रा के साथ−साथ ऑफिस व पार्टी में भी पहन सकती हैं।

 

जार्जेट को करें कैरी

कॉटन व खादी फैब्रिक तो समर के लिए फर्स्ट च्वॉइस होती है, लेकिन इसके अतिरिक्त जार्जेट फैब्रिक भी पहनना एक अच्छा विचार हो सकता है। जार्जेट में आप कई तरह के डिजाइन को पहनकर अपने लुक को अपग्रेड कर सकती हैं। इन दिनों जार्जेट फैब्रिक साड़ी में ब्लॉक प्रिंटिग, फॉइल प्रिंट, सेल्फ डिजाइन जार्जेट, आंब्रे शेड काफी चलन में हैं। 

 

शियर करेगा सूट

शियर फैब्रिक साड़ी की खास बात यह होती है कि पूरे आउटफिट को एक फेमिनिन और एलीगेंट लुक देता है। ऐसे में डिजाइनर्स ज्यादातर शियर फैब्रिक से साड़ी को डिजाइन करना पसंद करते हैं। चूंकि यह काफी लाइटवेट होता है, इसलिए आप शियर फैब्रिक साड़ी को घंटों पहन सकती हैं। 

 

कॉम्बिनेशन का कमाल

इन दिनों साड़ी को और भी स्टाइलिश बनाने के लिए सिर्फ कलर कॉम्बिनेशन पर ही ध्यान नहीं दिया जाता, बल्कि फैब्रिक में भी कॉम्बिनेशन को तवज्जो दी जाने लगी है। इस स्थिति में अगर आप जार्जेट साड़ी पहन रही हैं तो ब्लाउज को कॉटन सिल्क का तैयार किया जाता है। ठीक इसी तरह, विभिन्न तरह के फैब्रिक की साड़ी के साथ क्रोशिया का ब्लाउज काफी अच्छा लगता है।

 

-वरूण क्वात्रा

प्रमुख खबरें

Bihar: पुलिस हिरासत में मौत को लेकर थाने में आगजनी के आरोप में 19 गिरफ्तार

Gaza में संघर्ष पर नयी योजना पर कार्य नहीं किया गया तो पद छोड़ दूंगा : गैंट्ज

कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास संदिग्ध गतिविधि के बाद तलाश अभियान प्रारंभ

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई