डॉनल्ड ट्रम्प के साथ कौन-कौन आ रहे हैं भारत, जानें 36 घंटे में क्या-क्या करेंगे ट्रंप

By निधि अविनाश | Feb 20, 2020

नई दिल्ली। अपने गहरे दोस्त पीएम मोदी से पाचवीं बार मिलने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को पहली बार भारत आ रहे हैं। अहमदाबाद में उनके स्वागत के लिए जोरो-शोरों से तैयारियां चल रही हैं। किसी चीज में कोई कमी न आए इसके लिए भारत दिल खोलकर पैसा खर्च कर रहा है। पूरे शहर को रंग दिया गया है। भारत दौरे में ट्रंप अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप इंवेट में लाखों लोगों को संबोधित करेंगे। अब सवाल है कि भारत दौरे पर आ रहे डॉनल्ड ट्रंप के साथ और कौन होगा? वह अपने साथ कितने लोगो को ला रहे है और अपने 36 घंटे के इस दौरे में क्या-क्या करेंगे?

इसे भी पढ़ें: तोक्यो ओलंपिक के दौरान जापान यात्रा पर विचार कर रहे हैं ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ होंगे यह लोग

पहली बार भारत दौरे पर आ रहे ट्रंप अकले नहीं बल्कि अपने साथ कई प्रतिनिधिमंडलों को लेकर आ सकते हैं। इसमें सबसे पहले अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलेनिया ट्रंप का नाम शामिल है। मेलेनिया ट्रंप  ने बाकायदा पीएम मोदी के भारत दौरे पर आने के निमत्रंण का स्वागत किया। साथ ही उन्होंने कहां कि वह अहमदाबाद और नई दिल्ली आने के लिए काफी उत्साहित हैं। मेलेनिया ट्रंप के अलावा डोनाल्ड ट्रंप के दामाद जारेड कुशनेर, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) रॉबर्ट लाइटहाइजर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन, ट्रेजरी के सचिव स्टीव मुनचिन, वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस और व्हाइट हाउस के कार्यकारी चीफ ऑफ स्टाफ मिक मुलवेनी भी भारत दौरे पर आ सकते हैं। सरकारी सूत्रों के मुताबिक ट्रंप की टीम के वरिष्ठ सदस्य पहले से या राष्ट्रपति के साथ भारत दौर पर आ सकते हैं। 

 

क्या-क्या करेंगे इन 36 घंटों में डोनाल्ड ट्रंप?

36 घंटे के भारत दौरे के दौरान डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली जाएंगे। सबसे पहले वह पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात जाएंगे जहां ट्रंप और पत्नी मेलानिया के स्वागत के लिए पीएम मोदी के अलावा 50 से 70 लाख लोग एयरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे। जब ट्रंप गुजरात आएंगे तो वह पीएम मोदी और फर्स्ट लेडी मेलानिया के साथ गांधी जी के घर का दौरा भी करेंगे। उसके बाद दोनों नेता मोटेरा स्टेडियम तक रोड शो करेंगे। स्टेडियम का उद्घाटन करने के बाद ट्रंप और मोदी कार्यक्रम नमस्ते ट्रंप में लाखों लोगों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी अमेरिकी मेहमानों के लिए लंच की मेजबानी करेंगे। उसके बाद ट्रंप और पत्नी मेलानिया दुनिया के 7वें अजूबे ताजमहल को देखने आगरा रवाना होंगे।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी राजनयिक ने की PM मोदी की जमकर तारीफ, कहा- नहीं देखा ऐसा नेता जो...

25 फरवरी को ट्रंप और पत्नी मेलानिया होंगे नई दिल्ली

दूसरे दिन ट्रंप दिल्ली के राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे जहां उनके स्वागत में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहेंगे। इस दौरान ट्रंप को भारत की और से गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। फिर डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता होगी।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की