London Mayor: कौन हैं पाकिस्तानी मूल के सादिक खान, जिन्होंने लंदन के मेयर चुनाव में लगाई जीत की हैट्रिक

By अभिनय आकाश | May 06, 2024

लंदन के मेयर सादिक खान को 4 मई को इस पद के लिए फिर से चुना गया। मेयर चुनाव में लेबर पार्टी के नेता की लगातार तीसरी जीत है। 2016 में पाकिस्तानी मूल के नेता ने किसी भी प्रमुख पश्चिमी राजधानी में चुने गए पहले मुस्लिम मेयर बनकर इतिहास रचा। उन्हें कुल वोटों का 57% प्राप्त हुआ। अपनी हालिया जीत के साथ, 53 वर्षीय सादिक खान लंदन के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मेयर बन गए हैं। हालाँकि इस बार उनके पुन:निर्वाचन ने पर्यवेक्षकों को आश्चर्यचकित नहीं किया, फिर भी यह लेबर पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण जीत का प्रतीक है। यूनाइटेड किंगडम में जनवरी 2025 से पहले आम चुनाव होने वाले हैं और लेबर 2010 के बाद पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर सत्ता हासिल करना चाह रही है।

इसे भी पढ़ें: 40 साल में सबसे बुरा प्रदर्शन, स्थानीय चुनाव के बाद क्या अब ऋषि सुनक की आगे की राह हो जाएगी और मुश्किल?

पाकिस्तानी माता-पिता, प्रारंभिक मानवाधिकार वकील के रूप में किया काम

खान ने अक्सर अपने चुनाव अभियानों में अपने पुराने जीवन का जिक्रि किया है और माना जाता है कि उनकी कहानी मतदाताओं के बीच गूंजती रही है। उनका जन्म लंदन में पाकिस्तानी आप्रवासी माता-पिता के यहाँ हुआ था। एसोसिएटेड प्रेस प्रोफ़ाइल के अनुसार, उनके पिता एक बस ड्राइवर के रूप में काम करते थे और उनकी माँ एक दर्जी थीं। 2016 में न्यू स्टेट्समैन के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने बताया था कि मेरी माँ और पिताजी पाकिस्तान में अपने रिश्तेदारों को पैसे भेजते थे। मेरी माँ अभी भी ऐसा करती है, क्योंकि हम इस देश में रहकर धन्य हैं। उन्होंने अपना बचपन सात भाई-बहनों के साथ तीन बेडरूम वाले सार्वजनिक आवास अपार्टमेंट में बिताया। खान ने यह भी बताया है कि कैसे वह और उनका परिवार बचपन में अक्सर नस्लीय दुर्व्यवहार का निशाना बनते थे। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा राज्य के स्कूलों में पूरी की और फिर उत्तरी लंदन विश्वविद्यालय में कानून की पढ़ाई की। 1994 में, उन्होंने एक मानवाधिकार वकील के रूप में अभ्यास करना शुरू किया और बाद में सादिया अहमद से शादी की, जो एक वकील भी हैं।

इसे भी पढ़ें: CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें खेल के हर विभाग में बेहतर प्रदर्शन पर

राजनीतिक करियर

2005 तक खान ने संसद सदस्य के रूप में अपना पहला चुनाव जीत लिया था। उनकी वेबसाइट बताती है कि उन्होंने अपना कानूनी करियर छोड़ दिया। उन्हें लगा कि वह राजनीति में काम करके लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। हालाँकि, बीबीसी प्रोफ़ाइल में बताया गया है कि राजनीति में उनकी रुचि बहुत पहले ही शुरू हो गई थी और वह 15 साल की उम्र में लेबर पार्टी में शामिल हो गए थे। खान ने 11 वर्षों तक दक्षिण लंदन के टुटिंग निर्वाचन क्षेत्र से सांसद के रूप में कार्य किया। वह परिवहन मंत्री के रूप में कैबिनेट में शामिल होने वाले पहले मुस्लिम भी बने। प्रारंभ में, पार्टी के भीतर यह माना गया कि मेयर पद के लिए किसी अधिक वरिष्ठ नेता को चुना जाना चाहिए। खान को एक सरप्राइज़ पिक के रूप में देखा गया था। चुनाव प्रचार के दौरान उनकी प्रमुख नीतियों में बस और मेट्रो यात्रा के लिए किराए में कमी करना और कामकाजी वर्ग के लोगों के लिए किराए की कीमतें कम करना शामिल था। उनकी कंजर्वेटिव पार्टी के प्रतिद्वंद्वी ने ऐसे उपायों की लागत की आलोचना की। 

प्रमुख खबरें

Income Tax Department ने आगरा में छापे के दौरान 40 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की

Gurugram की झुग्गी बस्ती में लगी आग, 65 झुग्गियां जलकर खाक

Neelam Sanjeev Reddy Birth Anniversary: आंध्र प्रदेश के पहले सीएम और देश के छठे राष्ट्रपति थे नीलम संजीव रेड्डी

खतरनाक मोड़ पर खड़ा है देश, लोकतंत्र और संविधान को बचाना होगा: Bhagwant Mann