आखिर क्यों शादी से दूर भाग रहे दक्षिण कोरियाई? 2050 में हर 5 में से 2 लोग रह जाएंगे अकेले

By अभिनय आकाश | Dec 07, 2022

शादी के प्रति युवाओं के बदलते रवैये की वजह से दक्षिण कोरियाई लोगों की संख्या न्यूतनम स्तर पर आ गई है। वहीं दावा ये किया जा रहा है कि अकेले रहने वालों की संख्या 2050 में हर 5 में से 2 की हो जाएगी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने कहा कि 2050 में अकेले रहने वाले दक्षिण कोरियाई लोगों का अनुपात दोगुना से अधिक होने की उम्मीद है। यह उन घरों की संरचना में बदलाव को दर्शाता है जो दुनिया की सबसे कम प्रजनन दर का इशारा कर रहे हैं। 2021 में अकेले रहने वाले लोगों की संख्या लगभग 7.2 मिलियन या एक तिहाई परिवार थी, जो किसी भी बहु-संख्या वाले परिवार समूह से अधिक थी। सांख्यिकी कोरिया ने कहा कि अनुपात, जो 2000 में 15.5% था, सदी के मध्य तक ये लगभग 40% तक बढ़ जाएगा।

इसे भी पढ़ें: North Korea Execution: साउथ कोरियन फिल्म देखना छात्रों को पड़ा महंगा, सनकी तानाशाह के देश में भीड़ के सामने गोली मारकर कर दी गई हत्या

शादी व बच्चों से रहना चाहते हैं दूर

दक्षिण कोरियाई युवा खुद को डेटिंग, शादी और बच्चे पैदा करने से दूर रखना चाहते हैं। उन्हें मंद पड़ी अर्थव्यवस्था की वजह से अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है। संख्या दर्शाती है कि परिवारों का श्रृंगार विकसित हो रहा है क्योंकि कोरियाई तेजी से विकसित देश में सामाजिक मानदंडों और आर्थिक स्थितियों दोनों का सामना करते हैं। दक्षिण कोरिया में अब यूके के समान एकल-व्यक्ति परिवारों का हिस्सा है, हालांकि यह अभी भी जापान या जर्मनी के स्तर से काफी नीचे है।

इसे भी पढ़ें: आखिर क्यों समुद्र में तोपों से लगातार गोले दाग रहा है उत्तर कोरिया, सीमा पार से क्या किम जोंग पर मंडरा रहा है कोई बड़ा खतरा?

5 सला भी नहीं टिकी शादी

देश के 18.8 प्रतिशत जोड़ो की शादी 5 साल से भी कम टिकी है। इसके अलावा 17.6 फीसदी जोड़ों की शादी 30 साल और उससे अधिक समय तक टिकी। जबकि 17.1 फीसदी विवाहित जोड़े 5 से 9 साल तक के लिए साथ रहे। लगभग 25% ने कहा कि उन्हें सही साथी नहीं मिला है या उन्हें शादी करने की आवश्यकता महसूस नहीं होती है। एकल-व्यक्ति परिवारों की बढ़ती संख्या देश की उम्र बढ़ने वाली जनसांख्यिकी पर और दबाव डालेगी।


प्रमुख खबरें

कांग्रेस के साथ इंदौर में हो गया सूरत वाला खेल, पार्टी उम्मीदवार ने वापस लिया नामांकन, विजयवर्गीय ने किया स्वागत

Shahbaz Sharif के साथ भाई नवाज ने खेल कर दिया! पाकिस्थान में अब दो प्रधानमंत्री

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बनीज ने घरेलू हिंसा को ‘‘राष्ट्रीय संकट’’ बताया

बारिश के बाद भूस्खलन होने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर परिवहन बंद