UNSC की 15 सदस्यीय परिषद की बैठक, उत्तर कोरिया को लेकर आपस में क्यों भिड़े अमेरिका और चीन-रूस?

By अभिनय आकाश | Mar 21, 2023

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक हुई। बैठक के दौरान अमेरिका और चीन-रूस उत्तर कोरिया के मुद्दे पर भिड़ गए। रअसल उत्तर कोरिया ने हाल के समय में दर्जनों बैलेस्टिक मिसाइलें और परमाणु हथियार विकसित कर लिए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान इस बात पर बहस की कि उत्तर कोरिया के दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च और परमाणु हथियार कार्यक्रम के विकास के लिए किसे दोषी ठहराया जाए। प्योंगयांग ने अपनी सबसे बड़ी ह्वासोंग-17 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण के बारे में जो दावे किए उसको लेकर 15 सदस्यीय परिषद की बैठक हुई। उत्तर कोरिया 2006 से अपने मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अधीन है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Xi Jinping ने Putin के समक्ष रखा शांति प्रस्ताव, Moscow ने दिखाया ठंडा Reaction

चीन और रूस ने प्योंगयांग को भड़काने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया द्वारा संयुक्त सैन्य अभ्यास को दोषी ठहराया, जबकि वाशिंगटन ने बीजिंग और मास्को पर उत्तर कोरिया को अधिक प्रतिबंधों से बचाने के लिए उकसाने का आरोप लगाया। संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बैठक में कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस "उन विभाजनों पर गहराई से चिंतित हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इस मामले पर कार्रवाई करने से रोका है।

इसे भी पढ़ें: Ukraine ने क्रीमिया में रूसी मिसाइलों को नष्ट करने का दावा किया

रूस के उप संयुक्त राष्ट्र राजदूत अन्ना एवेस्टिग्निवा ने अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सैन्य गतिविधि को "अभूतपूर्व" बताया, जबकि चीन के उप संयुक्त राष्ट्र राजदूत गेंग शुआंग ने सवाल किया कि क्या वे रक्षात्मक अभ्यास थे और उन्हें तनाव बढ़ाने के लिए दोषी ठहराया। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने अपने औपचारिक नाम, डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया। 

प्रमुख खबरें

Punjab में कमल खिलने की कोई संभावना नहीं है: CM Bhagwant Mann

Supreme Court ने मप्र सरकार को फटकार लगाई, महिला को 60 दिन के अंदर नियुक्त करने को कहा

American Air Force ने एआई संचालित एफ-16 लड़ाकू जेट उड़ाया

Pakistan: बलूचिस्तान प्रांत में बम विस्फोट में पत्रकार समेत तीन लोगों की मौत