झारखंड कांग्रेस का X अकाउंट क्यों कर दिया गया सस्पेंड? जानें कौन सा फेक वीडियो पोस्ट करने पर गिरी गाज

By अभिनय आकाश | May 02, 2024

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने झारखंड कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर (अब आम चुनाव) के खिलाफ एक आपातकालीन ब्लॉकिंग आदेश जारी किया। एचटी यह निर्धारित नहीं कर सका कि ब्लॉकिंग आदेश किसी अन्य खाते और ट्वीट्स के खिलाफ जारी किया गया था या नहीं, लेकिन पता चला है कि यह ब्लॉकिंग आदेश जारी किया गया था क्योंकि हैंडल ने गृह मंत्री अमित शाह के प्रचार भाषण की वायरल छेड़छाड़ वाली क्लिप ट्वीट की थी, जिस पर दिल्ली में कम से कम एक एफआईआर दर्ज की गई है।

इसे भी पढ़ें: Jharkhand में नाबालिग से बलात्कार के जुर्म में 60 वर्षीय व्यक्ति को उम्रकैद

झारखंड कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने 28 अप्रैल को शाह के अभियान भाषण की छेड़छाड़ की गई क्लिप को हिंदी में ट्वीट करते हुए कहा था कि ब्रेकिंग, अमित शाह का चुनावी भाषण तेजी से वायरल हो गया जिसमें वह कह रहे हैं कि अगर बीजेपी दोबारा सरकार बनी तो ओबीसी और एससी/एसटी आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा। बुधवार रात तक, पोस्ट को 81,900 बार देखा गया, 483 रीपोस्ट/रीट्वीट, 72 उद्धरण ट्वीट, 885 लाइक और 18 बुकमार्क मिले। एक्स ने इसे 'मैनिपुलेटेड मीडिया' के रूप में लेबल किया है, जो कि इसकी नीति के अनुसार, कोई भी सिंथेटिक, मैनिपुलेटेड, या संदर्भ से बाहर का मीडिया है जो लोगों को धोखा दे सकता है या भ्रमित कर सकता है और नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Amit Shah मेरे खिलाफ चुनाव लड़ें, अगर हार गया तो राजनीति छोड़ दूंगा : Abhishek Banerjee

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के अनुसार, सरकार को छह विशिष्ट कारणों से ऑनलाइन सामग्री को ब्लॉक करने का अधिकार है। इंटरनेट फ्रीडम फाउंडेशन में वकील राधिका रॉय ने कहा कि ट्वीट हटाने से उद्देश्य पूरा हो जाता, लेकिन पूरे अकाउंट को ब्लॉक करना, वह भी एक विपक्षी पार्टी का अकाउंट, जबकि चुनाव चल रहे हैं, हमारे लोकतांत्रिक पारिस्थितिकी तंत्र के लिए परेशानी पैदा करता है।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: घाटकोपर में होर्डिंग लगाने वाली कंपनी का निदेशक गिरफ्तार

Karnataka: बेंगलुरु में संदिग्ध हालात में एक छात्रा का शव मिला, जांच जारी

इससे बड़ी सुप्रीम कोर्ट की कोई अवमानना नहीं- Arvind Kejriwal के अगर आप मुझे वोट देंगे तो मुझे जेल नहीं जाना पड़ेगा वाले दावे पर Amit Shah

Aishwarya Rai Bachchan कान महोत्सव के रेड कार्पेट पर काले गाउन में नजर आईं