Bathinda Lok Sabha: हरसिमरत कौर को दोबारा मिलेगी जीत? AAP-कांग्रेस उम्मीदों पर फेर देगी पानी

By अभिनय आकाश | May 07, 2024

पंजाब में बठिंडा लोकसभा सीट, शिरोमणि अकाली दल (शिअद) का गढ़, कई राजनीतिक दलों के बीच लड़ाई का गवाह बनेगी, जिनमें प्रमुख रूप से कांग्रेस, आप और शिअद और भाजपा शामिल हैं। शिअद की हरसिमरत कौर बादल उस सीट से तीन बार की सांसद हैं, जहां पार्टी ने उन्हें फिर से मैदान में उतारा है। भाजपा ने आप के गुरमीत सिंह खुडियन और कांग्रेस के जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू के खिलाफ पंजाब की आईएएस अधिकारी परमपाल कौर सिद्धू को टिकट दिया है। शिअद का गढ़ कहे जाने वाले इस क्षेत्र का हरसिमरत कौर 2009 से लोकसभा में प्रतिनिधित्व कर रही हैं। आप उम्मीदवार गुरमीत सिंह खुदियां 2021 में कांग्रेस से पार्टी में शामिल हुए और 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव में लांबी निर्वाचन क्षेत्र के लिए शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल को 11,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया।

इसे भी पढ़ें: क्या है सिख फॉर जस्टिस, क्यों भारत ने लगाया इस संगठन पर बैन, AAP पर लगे आतंकी गुट से संबंधों के आरोप

आम आदमी पार्टी ने उन्हें बठिंडा से लोकसभा उम्मीदवार घोषित किया था। बठिंडा पंजाब के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। राज्य में 13 संसदीय सीटें हैं। बठिंडा सीट में लंबी, भुचोमंडी, बठिंडारबन, बठिंडारूरल, तलवंडीसाबो, मौर, मनसा, सरदुलगढ़, बुढलाडा समेत 9 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। यह निर्वाचन क्षेत्र एक सामान्य सीट है। अकाली दल, कांग्रेस निर्वाचन क्षेत्र में मुख्य दल हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में शिअद की हरसिमरत कौर बादल ने 21,772 वोटों के अंतर से सीट जीती। हरसिमरत कौर बादल को 41.00 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 492,824 वोट मिले और उन्होंने कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वारिंग को हराया, जिन्हें 471,052 वोट (39.17 प्रतिशत) मिले।

इसे भी पढ़ें: US के होटल में मीटिंग, आतंकी भुल्लर की रिहाई का वादा, 134 करोड़ की खालिस्तानी फंडिंग, अब कौन सी बड़ी मुसीबत में फंसे केजरीवाल?

2014 के लोकसभा चुनाव में, SAD की हरसिमरत कौर बादल ने सीट जीती और उन्हें 43.73 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 514,727 वोट मिले। कांग्रेस उम्मीदवार मनप्रीत सिंह बादल पुत्र गुरदास सिंह को 495,332 वोट (42.09 प्रतिशत) मिले और वह उपविजेता रहे। हरसिमरत कौर बादल ने मनप्रीत सिंह बादल पुत्र गुरदास सिंह को 19,395 वोटों के अंतर से हराया।

प्रमुख खबरें

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज

Bihar: Prime Minister Modi को वोट नहीं देने की अपील करने के आरोप में शिक्षक को जेल

Himachal में Congress सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी : Sukhwinder Singh Sukhu