CAA पर न झुकेंगे और न चुप रहेंगे, सीएम विजयन ने राहुल की चुप्पी पर उठाए सवाल

By अभिनय आकाश | Mar 14, 2024

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने दोहराया कि केरल नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 को लागू नहीं करेगा और इस मुद्दे पर कांग्रेस की चुप्पी पर सवाल उठाया। उनकी पार्टी इंडिया ब्लॉक में कांग्रेस की सहयोगी है, लेकिन विजयन ने सीएए अधिसूचित होने के बाद कांग्रेस के रुख की आलोचना की है। राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे ने अभी तक इस मुद्दे पर बात नहीं की है। विजयन ने कहा कि सीएए पर केरल न तो झुकेगा और न ही चुप रहेगा। यह बयान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा स्पष्ट किए जाने के बाद आया है कि राज्यों के पास सीएए कार्यान्वयन में कोई विकल्प नहीं है क्योंकि नागरिकता एक केंद्रीय विषय है।

इसे भी पढ़ें: CAA नागरिकता देने के लिए है, छीनने के लिए नहीं : Anurag Thakur

कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने गुरुवार को कहा कि विजयन भारत के लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं क्योंकि यह भारत में हर जगह लागू होगा। विजयन ने कांग्रेस पर सीएए के खिलाफ संयुक्त मोर्चे से पीछे हटने का आरोप लगाया। विजयन ने कहा कि सीएए भारत के विचार के लिए चुनौती है और धार्मिक भेदभाव को वैधता प्रदान करता है। सीएए को सोमवार को अधिसूचित किया गया था, जिसके बाद विपक्षी नेताओं - पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर विरोध शुरू हो गया।

इसे भी पढ़ें: डिटेंशन सेंटर भेजे जाएंगे मुसलमान? CAA पर शाह के तर्कों ने उड़ाई विपक्ष की धज्जियां

एएनआई को दिए इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा कि सीएए मोदी सरकार लेकर आई है और इसे रद्द करना नामुमकिन है। क्या आपके पास यह अधिकार है कि आप इसे लागू करने से इनकार कर सकते हैं? वे यह भी समझते हैं कि उनके पास अधिकार नहीं हैं। हमारे संविधान में नागरिकता के संबंध में कानून बनाने का अधिकार केवल संसद को दिया गया है। यह एक केंद्रीय विषय है।  

प्रमुख खबरें

Congress के अंदर Aurangzeb की आत्मा दाखिल हो गई है, Amethi में बोले Yogi Adityanath

Indore में पहली बार BJP और कांग्रेस समर्थित NOTA के बीच चुनावी भिड़ंत

Uttar Pradesh : Barabanki जिले में बुजुर्ग दंपति का शव मिला, पुलिस ने जताई हत्या की आशंका

Khalistani अलगाववादी Nijjar हत्या मामले में Canada में चौथा भारतीय नागरिक गिरफ्तार