World Asthma Day 2024: क्या हीटवेव से अस्थमा का दौरा पड़ सकता है? जानिए लक्षण और इससे निपटने के लिए उपाय

By दिव्यांशी भदौरिया | May 07, 2024

देश में चल रही लू की स्थिति अस्थमा के रोगियों के लिए बुरी खबर हो सकती है, जिनके लक्षणों में बढ़ोतरी हो सकती है। अत्यधिक गर्मी वाला मौसम चिड़चिड़ापन और सूजन वाले वायुमार्ग और ब्रोन्कियल नलिकाओं के संकुचन से जुड़ा हुआ है। चिलचिलाती गर्मी हवा की गुणवत्ता को भी प्रभावित करती है जिससे ओजोन प्रदूषण और कण प्रदूषण बढ़ सकता है। ये सभी कारक अस्थमा के दौरे का कारण बन सकते हैं या बीमारी को बदतर बना सकते हैं। इसलिए अस्थमा के रोगियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे गर्मी के संपर्क में आने से बचें, हाइड्रेटेड रहें और अपनी निर्धारित दवाओं का सही तरीके से पालन करें।

अस्थमा क्या है और विश्व अस्थमा दिवस क्यों मनाया जाता है?

अस्थमा, एक सामान्य श्वसन रोग है जो फेफड़ों में छोटे वायुमार्गों में सूजन और संकुचन का कारण बनता है, जिससे खांसी, घरघराहट, सांस की तकलीफ और सीने में जकड़न जैसे चिंताजनक लक्षण हो सकते हैं। श्वसन रोग के बारे में जागरूकता फैलाने और मृत्यु दर को कम करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए इसके प्रबंधन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल मई के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस मनाया जाता है। इस साल विश्व अस्थमा दिवस 7 मई, मंगलवार को मनाया जा रहा है।

गर्म और नमी परिस्थितियों में अस्थमा से निपटने की चुनौतियां

"गर्म और नमी परिस्थितियों में बढ़ने वाले अस्थमा के लक्षणों के कई कारण हो सकते हैं, ऐसे में अस्थमा का प्रबंधन विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो जाता है। ये स्थितियां सांस नली के मार्ग में सूजन, ब्रोन्कोकन्स्ट्रिक्शन को ट्रिगर कर सकती हैं और वायु प्रदूषकों के संपर्क में वृद्धि कर सकती हैं, ये सभी अस्थमा के लक्षणों को खराब कर सकते हैं। प्राथमिक चुनौतियों में से एक हीटवेव के दौरान अस्थमा के मरीजों की वायुमार्ग में सूजन बढ़ जाती है।

प्रदूषण एक अतिरिक्त ट्रिगर हो सकता है

गर्म और नमी परिस्थितियों के परिणामस्वरूप ओजोन जैसे वायु प्रदूषकों का स्तर बढ़ सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, "ओजोन एक शक्तिशाली श्वसन उत्तेजक है जो अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है और वायुमार्ग की सूजन को बढ़ा सकता है। ओजोन के उच्च स्तर के संपर्क में आने से अधिक बार और गंभीर अस्थमा के दौरे पड़ सकते हैं, खासकर पहले से मौजूद श्वसन समस्याओं वाले व्यक्तियों में।

लू के दौरान अस्थमा के दौरे से निपटने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

घर के अंदर रहना

 दिन के सबसे गर्म हिस्सों के दौरान बाहरी गतिविधियों से बचना, जब हवा की गुणवत्ता आमतौर पर सबसे खराब होती है।

एयर कंडीशनिंग का उपयोग करना

 इनडोर वातावरण को ठंडा और अच्छी तरह हवादार रखने से गर्मी और नमी के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है, साथ ही इनडोर वायु प्रदूषकों को फिल्टर किया जा सकता है।

हाइड्रेटेड रहना

 बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से वायुमार्ग को नम रखने में मदद मिलती है और डिहाइड्रेशन को रोका जा सकता है, जिससे अस्थमा के लक्षण खराब हो सकते हैं।

निर्धारित दवाएं लेना

 स्वास्थ्य सेवा प्रदता द्वारा की गई अस्थमा कार्य योजना का पालन करना महत्वपूर्ण है। इसमें तीव्र लक्षणों को कम करने के लिए तुरंच-राहत इन्हेलर (ब्रोंकोडायलेटर्स) का उपयोग करना और अंतर्निहित सूजन को प्रबंधित करने के लिए नियंत्रक दवाओं (जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स) का उपयोग करना शामिल हो सकता है।

लक्षणों की निगरानी करना

 अस्थमा के लक्षणों में बदलाव के प्रति सतर्क रहना और दवा के उपयोग के बावजूद लक्षण बिगड़ने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लेना।

प्रमुख खबरें

Jolly LLB 3 का राजस्थान शेड्यूल पूरा करने के बाद, अक्षय कुमार और अरशद वारसी बाइक की सवारी पर निकले, देखें वीडियो

Ukraine के पूर्वी क्षेत्र में रूस का दबदबा जारी, दोनों देशों के बीच हमले तेज

पार्टी कार्यकर्ता की हत्या के खिलाफ जम्मू कश्मीर में BJP का प्रदर्शन

CAA मोदी की गारंटी है, पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में PM Modi ने कांग्रेस और टीएमसी को बताया एक ही सिक्के के दो पहलू