उमरान मलिक की नैसर्गिक गति को नजरअंदाज करना मुश्किल होगा: इयान चैपल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 09, 2022

सिडनी|  ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि भारत के क्रिकेट प्रतिष्ठान ने वर्षों से विश्व स्तरीय गेंदबाजों को तैयार करने में धैर्य दिखाया है, लेकिन निकट भविष्य में उमरान मलिक की वास्तविक गति को नजरअंदाज करना मुश्किल होगा।

 विश्व क्रिकेट में सबसे सम्मानित आवाजों में से एक चैपल ने कहा कि आईपीएल के आगमन ने भारत की ‘तेज गेंदबाजी में अत्यधिक गहराई’ के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम किया है और इसमें कमी आने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है। चैपल ने ‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो’ के अपने कॉलम में लिखा, ‘‘ भारत में तेज गेंदबाजी में आयी क्रांति में कमी का कोई संकेत नहीं दिख रहा है।

 आईपीएल देखने वालों के दिल और दिमाग में उमरान मलिक का नाम है। अतीत में भारत ने अपने तेज गेंदबाजी समूह को विकसित करने में धैर्य दिखाया है लेकिन मलिक की वास्तविक गति को देखते हुए नजरअंदाज करना मुश्किल है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ ऐसी दुनिया में जहां तेज गेंदबाजी की कद्र की जाती है, वहां  भारत से अब कई सितारे निकल कर आ रहे है।’’ आईपीएल ने वास्तव में भारत को विश्व क्रिकेट में एक प्रमुख ताकत में बदलने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है।

चैपन ने कहा, ‘‘ भारत वर्तमान में एक मजबूत अंतरराष्ट्रीय टीम है और अगर वे इसके लिए जरूरी जज्बा दिखाना जारी रखेंगे तो यह एक अग्रणी टीम बनी रहेगी।  भारत को इस सफलता के लिए अत्यधिक सफल आईपीएल को धन्यवाद देना चाहिये। ’’ चैपल को लगता है कि भारत की तेज गेंदबाजी प्रतिद्वंद्वी देशों के लिए ‘ईर्ष्या’ का विषय है।

उन्होंने कहा, ‘‘जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज जैसे स्टार तेज गेंदबाजों के विकास ने विदेशों में भारत की साख बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है। इस समूह में गहराई है। टीम के पास ईशांत शर्मा,उमेश यादव और शारदुल ठाकुर जैसे विकल्प भी है।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana